'MV Ganga Vilas', पानी के बीच 5 स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं

'MV Ganga Vilas', पानी के बीच 5 स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं

वाराणसी (रणभेरी): दुनिया की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा पर निकलने के लिए ‘एमवी गंगा विलास’ तैयार है। यह वाराणसी में रामनगर बंदरगाह पर खड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये काशी के साथ बिहार और पश्चिम बंगाल की 1200 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। सबसे लंबे जलमार्ग पर वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए गंगा विलास क्रूज और मालवाहक जलयान को हरी झंडी दिखाएंगे। 5 स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाओं वाले इस रिवर क्रूज में 32 विदेशी टूरिस्ट 51 दिन की गंगा यात्रा करेंगे।

क्रूज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी 

यात्रा की अवधि- 51 दिन। दूरी- 3200 किलोमीटर। क्रूज का रूट- गंगा-भागीरथी-हुगली रिवर सिस्टम (नेशनल वॉटर वे 1), कोलकाता से धुबरी (इंडो बांग्ला प्रोटोकॉल रूट) और ब्रह्मपुत्र (नेशनल वॉटर वे 2)। रास्ते में 27 नदियां पड़ेंगी। प्रमुख नदियां जो रास्ते में पड़ेंगी- गंगा, भागीरथी, हुगली, विद्यावती, मातला, सुंदरवन रिवर सिस्टम्स-5, मेघना, पद्मा, जमुना और ब्रह्मपुत्र। 50 पर्यटक स्थलों के दर्शन कराएगा। 

 क्रूज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी 

यात्रा की अवधि- 51 दिन। दूरी- 3200 किलोमीटर। क्रूज का रूट- गंगा-भागीरथी-हुगली रिवर सिस्टम (नेशनल वॉटर वे 1), कोलकाता से धुबरी (इंडो बांग्ला प्रोटोकॉल रूट) और ब्रह्मपुत्र (नेशनल वॉटर वे 2)। रास्ते में 27 नदियां पड़ेंगी। प्रमुख नदियां जो रास्ते में पड़ेंगी- गंगा, भागीरथी, हुगली, विद्यावती, मातला, सुंदरवन रिवर सिस्टम्स-5, मेघना, पद्मा, जमुना और ब्रह्मपुत्र।5 प्रदेशों और बांग्लादेश से गुजरेगा क्रूज- UP, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम और बांग्लादेश।क्रूज के रास्ते में मुख्य पड़ाव- वाराणसी, पटना, कोलकाता, ढाका, गुवाहटी, डिब्रूगढ़ समेत 50 प्रमुख पर्यटन स्थल शामिल हैं।

क्रूज में सुविधाएं- 

क्रूज में 18 सुइट, रेस्टोरेंट, बार, स्पा, सनडेक, जिम और लाउंज। मेन डेक पर इसके 40 सीटों वाले रेस्तरां में कॉन्टिनेंटल और इंडियन फूड के साथ बफे काउंटर हैं। ऊपरी डेक की आउटडोर सिटिंग में स्टीमर चेयर्स और कॉफी टेबल के साथ एक बार है। बाथ टब वाला बाथरूम, कन्वर्टिबल बेड्स, फ्रेंच बालकनी, LED टीवी, तिजोरी, स्मोक अलार्म्स, लाइफ वेस्ट और स्प्रिंकलर्स भी हैं। पूरे टूर का किराया- एक व्यक्ति के लिए 19 लाख रुपए है। सुइट का किराया 38 लाख का है। यह रेट स्पेस के हिसाब से घट-बढ़ सकता है। क्रूज की खासियत- 62.5 मीटर लंबे और 12.8 मीटर चौड़े गंगा विलास क्रूज में 40 हजार लीटर का फ्यूल टैंक और 60 हजार लीटर का वाटर टैंक है। 62.5 मीटर लंबा, 9 मीटर ऊंचा और 12.8 मीटर चौड़ा क्रूज 'गंगा विलास' लग्जरी सुविधाओं से लैस है। क्रूज की रफ्तार- अप स्ट्रीम में क्रूज की रफ्तार 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा है। डाउन स्ट्रीम में क्रूज की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा है। कब पहुंचेगा असम- गंगा विलास क्रूज के डिब्रूगढ़ पहुंचने की संभावित तिथि 1 मार्च 2023 है। कोलकाता से क्रूज 22 दिसंबर को काशी के लिए रवाना हुआ था। काशी से डिब्रूगढ़ के लिए यह क्रूज 13 जनवरी को रवाना होगा।