Lulu Mall Lucknow :नमाज के विरोध में हनुमान चालीसा पढ़ने पंहुचा हिंदू संरक्षक दल पुलिस हिरासत में

Lulu Mall Lucknow :नमाज के विरोध में हनुमान चालीसा पढ़ने पंहुचा हिंदू संरक्षक दल पुलिस हिरासत में

(रणभेरी): प्रदेश की राजधनी लखनऊ में लुलु मॉल में बुधवार को नमाज का वीडियो वायरल होने के बाद से मचा बवाल थम नहीं रहा है। लगातार तीसरे दिन माल प्रांगण में सुंदर कांड तथा हनुमान चालीसा का पाठ करने का प्रयास किया गया है। पुलिस ने इस मामले में 25 लोगों को हिरासत में लिया है। 25 लोगों को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने इन सभी को पुलिस लाइन भेजा है। इसके साथ ही लुलु माल की सुरक्षा व्यवस्था को भी और कड़ा किया गया है।

लखनऊ के लुलु मॉल में शनिवार को हनुमान चालीसा पढ़ने पहुंचे हिंदू संगठनों के सदस्यों को पुलिस ने खदेड़ दिया। यहां नमाज पढ़े जाने का एक वीडियो वायरल होने के बाद करणी सेना और राष्ट्रीय हिंदू संरक्षक दल के सदस्य चालीसा पढ़ने पहुंचे थे। इनके हाथ में भगवा झंडे थे और जय श्रीराम, जय हनुमान के नारे लगा रहे थे।पुलिस ने इन्हें मॉल में जाने से रोका तो वे बाहर ही बैठकर चालीसा पाठ करने लगे। उन्हें हल्का बल प्रयोग करके हटाने की कोशिश की तो झड़प हो गई। पुलिस ने मॉल के बाहर प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ाकर पकड़ा। 25 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। मॉल की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है।

शुक्रवार शाम को हिंदू समाज पार्टी के चार कार्यकर्ताओं और एक मुस्लिम के पकड़े जाने के बाद लुलु माल के आस पास की सुरक्षा और बढ़ा दी गई थी। वहीं, माल प्रबंधन ने अंदर भी अपने सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ा दी थी। शनिवार दोपहर हिंदू युवा वाहिनी के आदित्य मिश्रा व कई अन्य हिंदू वादी संगठन के करीब 15-20 लोग भगवा झंड़े और धार्मिक नारेबाजी करते हुए माल में हनुमान चालिसा का पाठ करने पहुंचे। 

इस दौरान मौके पर तैनात एडीसीपी दक्षिणी राजेश कुमार श्रीवास्तव व भारी पुलिस बल ने लोगों को रोकने की कोशिश की तो धक्का-मुक्की शुरू हो गई। इसके बाद पुलिस बल ने सभी की घेराबंदी कर पकड़ा और बस में भरकर सुशांत गोल्फ सिटी थाने भेज दिया। एडीसीपी ने आदित्य मिश्रा समेत 20-25 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। जो भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि बीते बुधवार को माल में नमाज करते हुए कुछ लोगों का वीडियो वायरल हुआ था। जिसके बाद हिंदू वादी संगठन विरोध पर उतरे थे। मामले में माल प्रबंधन ने करीब 25 अज्ञात लोगों के खिलाफ सुशांत गोल्फ सिटी थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद विवाद बढ़ता जा रहा है।

लुलु माल में बीते बुधवार को नमाज पढ़ने का वीडियो वायरल होने के बाद से माल के बाहर भारी विरोध-प्रदर्शन जारी है। हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता यहां पर पहुंच रहे हैं। जिसके बााद इन कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प भी हो रही है। आज भी हिंदू संगठन के कार्यकर्ता यहां पर हनुमान चालीसा पढ़ने पहुंचे थे। करणी सेना के जुड़े कई कार्यकर्ता को पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया है। इससे पहले भी शुक्रवार रात को चार लोगों को यहां से पकड़ा गया था।