यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 तक लोगों को मिलेगा फ्री-राशन, होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर

 यूपी में लोकसभा चुनाव 2024 तक लोगों को मिलेगा फ्री-राशन, होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश में योगी सरकार 15 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन का वितरण लोकसभा चुनाव 2024 तक करने की तैयारी है। यह योजना होली के बाद बंद होने वाली थी पर इसे विस्तार देने की तैयारी राज्य सरकार कर रही है।

इस योजना को लोकसभा चुनाव तक जारी रखे जाने की तैयारी है। फिलहाल अभी इस निर्णय पर मुहर नहीं लगी है और शासन स्तर पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। इसके अलावा वर्ष में दो बार होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का भी प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग ने शासन को भेज दिया गया है। आपको बता दें कि प्रदेश में इस योजना के 15 करोड़ लाभार्थी हैं। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है।

विधानसभा चुनाव में योगी सरकार के सुशासन यानी बेहतर कानून-व्यवस्था तथा डिलीवरी सिस्टम यानी लाभार्थियों तक कारगर तरीके से लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मिली सफलता का असर साफ नजर आया। माना जा रहा है कि लाभार्थी वर्ग की वोटिंग ने जाति और धर्म के आधार पर वोटिंग पैटर्न को बदलने की शुरुआत कर दी है। सरकार अब डिलीवरी सिस्टम को और मजबूती से आगे बढ़ाएगी।योगी सरकार ने प्रदेश में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों का एक बड़ा समूह तैयार किया। इस समूह में शामिल थी महिलाएं, आदिवासी, दलित, ओबीसी और अल्पसंख्यक हैं।