काशी की बेटी ने ब्रोकेड सिल्क से तैयार की 'ओलिंपिक-टाई': बिना मशीन के तैयार हो रही UP के खिलाड़ियों के लिए 6 टाई

काशी की बेटी ने ब्रोकेड सिल्क से तैयार की 'ओलिंपिक-टाई': बिना मशीन के तैयार हो रही UP के खिलाड़ियों के लिए 6 टाई
काशी की बेटी ने ब्रोकेड सिल्क से तैयार की 'ओलिंपिक-टाई': बिना मशीन के तैयार हो रही UP के खिलाड़ियों के लिए 6 टाई

वाराणसी (रणभेरी सं.)। पेरिस ओलिंपिक शुरू हो चुका है। इसमें जाने वाले भारतीय दल में उत्तर प्रदेश के 6 खिलाड़ी भी हैं। जिनमें दो हॉकी और 4 ऐथलीट हैं। ऐसे में विश्व पटल पर बनारस के सिल्क और कला को पहचान दिलाने के लिए काशी की डिजाइनर बेटी आकांक्षा सिंह ने इन खिलाड़ियों के लिए स्पेशल टाई तैयार की है। जो बनारसी सिल्क के ब्रोकेड कपड़े पर हाथ से बनाई जा रही है। आकांक्षा सिंह इस समय दिल्ली में हैं। यहां वो खुद का बिजनेस करती हैं, मगर पिछले कुछ दिनों से वो एक खास डिजाइन पर काम कर रही हैं। जो ओलिंपिक से जुड़ी हुई है। उन्होंने इसके लिए यूपी ओलिंपिक संघ से संपर्क कर इसे खिलाड़ियों को देने की इच्छा जताई है।

बनारसी ब्रोकेड से बनी है टाई

आकांक्षा ने बताया - मेरी बचपन से ड्राइंग और स्पोर्ट्स में रुचि थी। ऐसे में स्पोर्ट्स भी खेला और ड्राइंग भी करती रही। इसके बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करके अब अपना खुद का काम कर रही हूं। हम यहां बनारसी फैब्रिक को रिसाइकिल कर उसका स्कार्फ और टाई डिजाइन करते हैं। मैंने उत्तर प्रदेश से ओलिंपिक में गए 6 खिलाड़ियों के लिए स्पेशल टाई डिजाइन करने की सोची। इसके बाद एक डिजाइन बनाकर टाई बनाने का प्लान किया था।

30 दिन की तैयारी के बाद शुरू किया बनाना

आकांक्षा ने बताया- टाई की डिजाइन पेरिस ओलिंपिक के पैटर्न पर तैयार की। बनारसी ब्रोकेड सिल्क पर काम करने की ठानी। इसके बाद उसे रिसाइकिल करके हाथ से ही टाई बनाई गई है। उसके बाद मैंने उस पर स्वयं फैब्रिक ईको फ्रेंडली कलर से रंग किया है। अभी तक 3 टाई तैयार हो गई है। तीन टाई और बनाकर उसे पैक करवाना है।

48 घंटे में बनकर हो रही तैयार

आकांक्षा ने बताया-  एक टाई को सिलकर, डिजाइन करके, कलर करके पूरा करने में 48 घंटे का समय लग रहा है। यदि दिन-रात मेहनत की जाए तो 24 घंटे में इसे पूरा कर दिया जाएगा। आकांक्षा ने बताया कि यह टाई यूपी ओलिंपिक में यूपी से गए 6 खिलाड़ियों को गिफ्ट दी जाए। बनने के बाद ये ओलिंपिक संघ को भेजी जाएगी ताकि जब ये खिलाड़ी लौटकर भारत आएं तो उन्हें बनारस की यह टाई गिफ्ट दी जाए।

बनारस के ललित ने बढ़ाया मान, अब बेटी की बनाई टाई से होगा सम्मान

इस संबंध में वाराणसी ओलिंपिक संघ के सचिव शम्स तबरेज शम्पू ने कहा - काशी के ललित उपाध्याय, औड़िहार के राजकुमार पाल हॉकी में दम दिखाएंगे। इसके अलावा एथेलेटिक्स में अन्नू रानी, पारुल चौधरी, प्रियंका गोस्वामी और प्राची चौधरी यूपी का प्रतिनिधित्व ओलिंपिक में करेंगी। इनके लौटने पर काशी की बेटी आकांक्षा के द्वारा बनाई गई स्पेशल बनारसी ब्रोकेड की टाई गिफ्ट की जाएगी।