गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति के रंग में डूबी काशी

गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति के रंग में डूबी काशी

वाराणसी (रणभेरी): देश 73वां गणतंत्र दिवस बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वाराणसी में भी गणतंत्र दिवस को लेकर काशीवासियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों से लेकर पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट और कमिश्नरी में शान से तिरंगा फहराया। इस दौरान पुलिस लाइन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मी सम्मानित किए गए। शहर भर में चौतरफा सुनाई दे रहे भारत माता की जय के उद्घोष से माहौल देशभक्ति से ओतप्रोत रहा। वहीं, कोरोना महामारी की तीसरी लहर को देखते हुए लोगों ने मास्क लगाने पर विशेष रूप से ध्यान दिया।

बच्चे, युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक गणतंत्र दिवस का जश्न। मनाया। हाथों में लेकर उनमें अलग ही जोश और उत्साह दिख रहा था। वाराणसी पुलिस लाइन, कलेक्ट्रेट और कमिश्नरी में झंडा फहराया गया। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न सरकारी कार्यालयों को आकर्षक विद्युत झालरों और लाइटों से सजाया गया। देर शाम तक कार्यालयों और अन्य स्थानों पर झंडारोहण को लेकर तैयारियां चली। सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, कैंट रेलवे स्टेशन, लहरतारा स्थित डीआरएम भवन, बनारस स्टेशन, बरेका और बीएचयू गेट स्थित मालवीय चौराहे को तिरंगे विद्युत झालरों से सजाया गया। वहीं गंगा घाट किनारे कुछ होटलों और रेस्टोरेंट की भी सजावट देखते बनी।

36वीं वाहिनी पीएसी में हर्षोल्लास से मना गणतंत्र दिवस

36वीं वाहिनी पीएसी रामनगर में 73वां गणतंत्र दिवस काफी हर्षोल्लास व कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए मनाया गया। इस अवसर पर आई पी एस, सेनानायक डॉ अनिल कुमार पाण्डेय ने वाहिनी क्वार्टर -गार्ड पर तिरंगा फहराया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इसके बाद समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाया।इस अवसर पर सेनानायक ने दलनायक दयानंद राम, गुल्मनायक प्रण कुमार सिंह, सेवानिवृत्त गुल्मनायक आत्माराम को पुलिस महानिदेशक प्रशंसा चिन्ह-रजत प्रदान किया।

बीएलडब्लू महाप्रबंधक ने फहराया तिरंगा

73वें गणतंत्र दिवस के उल्लास में पूरा वाराणसी जनपद डूबा रहा। सरकारी, प्राइवेट और सामाजिक संस्थाओं द्वारा झंडारोहण किया गया। इसी क्रम में बुधवार सुबह 9 बजे बनारस रेल इंजन कारखाना में झंडारोहण किया गया। महाप्रबंधक अंजली गोयल ने झंडा रोहण किया और उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों और बरेका परिवार के सदस्यों को संविधान की शपथ दिलाई। इस दौरान संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम में बांसुरी वादन, कथक और देश भक्ति नाटक का मंचन किया गया।  इस नाटक को देखकर महाप्रबंधक अपनी भावनाओं को नहीं रोक पायीं और मंच पर पहुंचकर नाटक को सराहा और नाटक के कलाकारों को इसके लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस नाटक ने हमारी आजादी के स्वर्णिम इतिहास कोई एक-एक करके दिखाया जो खुद में अद्भुत था। हमारा गौरवशाली इतिहास हम सभी जानते हैं लेकिन हमारे बच्चे इन नाटकों से देखकर अपने इतिहास को जानने की जिज्ञासा जगा सकते हैं। 

बीएचयू एम्फीथियेटर ग्राउंड में शान से फहरा तिरंगा

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के एम्फीथियेटर ग्राउंड में 73वें गणतन्त्र दिवस पर कुलपति सुधीर कुमार जैन ने तय समय पर झंडारोहण किया। इस दौरान कुलपति ने सभी को संविधान की शपथ दिलाई। कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण को देखते हुए परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थगित रहे। कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन ने निर्धारित समय पर एम्फीथियेटर ग्राउंड पहुंचे, जहां उनकी आगवानी ठउउ  ब्रिगेडियर ने की। इसके बाद झंडारोहण किया गया। राष्ट्रगान के बाद कुलपति ने सभी को संविधान की शपथ दिलाई और बताया कि हमारा पहला धर्म राष्ट्र है।  हमें राष्ट्र के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए और राष्ट्र के विकास के लिए हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए। 

गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन मैदान में आयोजित हुई परेड

गणतंत्र के पर्व पर बुधवार को पूरे शहर में धूम से मनाया जा रहा है।  इसी क्रम में पुलिस लाइन के परेड मैदान में 73वें गणतंत्र दिवस पर परेड का आयोजन किया गया। इस परेड की सलामी मुख्य अतिथि कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने ली। परेड ग्राउंड पर पुलिस कर्मियों का कदमताल देखकर राजपथ का एहसास हुआ और लोगों ने इस पुलिसकर्मियों की परेड को अपने मोबाइल में कैद किया। परेड की भव्यता से खुश मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर ने परेड गारद को एक लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया। 73वें गणतंत्र दिवस पर परेड के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लक्सा के मिसिर पोखरा निवासी कृतेश चतुवेर्दी को सम्मानित किया गया साथ जिन पुलिसकर्मियों को डीजीपी प्रशंसा चिह्न मिला है उन्हें भी सम्मानित किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एडीजी जोन भी परेड स्थल पर मौजूद रहे। झंडा फहराने के बाद पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने सभी को संविधान की शपथ भी दिलाई। कार्यक्रम की शुरूआत झंडारोहण से हुए। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने देश का राष्ट्रीय ध्वज शान से फहराया तो राष्ट्रगान से पूरा परेड स्थल गूँज उठा।

इसके बाद परेड के प्रथम कमांडर लखन सिंह ने मुख्य अथिति को परेड का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के साथ मुख्य अतिथि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद राष्ट्रीय ध्वज को रायफल सैनिकों ने सलामी दी। इसके फौरन बाद परेड में प्रथम कमांडर लखन सिंह ने परेड को शुरू करने का काशन दिया तो पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, महिला होमगार्ड, एनसीसी छात्र-छात्राओं की 10 टोलियां सलामी मंच की तरफ कदमताल करते हुए बढ़ चलीं।  पहली बार इस परेड में होमगार्ड्स को भी शामिल किया गया था। परेड में प्रथम कमांडर लखन सिंह के अलावा द्वितीय कमांडर संतोष कुमार मीना और तृतीय कमांडर अमित पांडेय ने कमान संभाली।

डीएम कार्यालय पर शान से फहरा तिरंगा

देश के 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बुधवार को डीएम कार्यालय पर जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने शान से झंडा फहराया। राष्ट्रगान के बाद डीएम ने काशीवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए सामाजिक समरसता के साथ रहने और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने का संदेश दिया। डीएम ने सभी को संविधान की शपथ दिलाई और अपने कर्तव्यों को संविधान के नियमों के अनुरुप पूरा करने की बात कही। डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव और उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए ये गणतंत्र दिवस हमारे लिए और महत्वपूर्ण हो जाता है। आज के दिन हमने संविधान की शपथ दोबारा ली है। 

डीएम ने कहा कि सभी ने शपथ ली कि जिन जरुरतमंदों की सेवा के लिए हमे चुना गया है हम वहां तक पहुंचे और संवेदनशीलता से जनता की सेवा करेंगे। वाराणसी की जनता की जितनी भी अपेक्षाएं है उन्हें पूरा करेंगे साथ ही और भी अच्छे कीतीर्मान हम हासिल करेंगे। प्रशासन की तरफ से सभी जनपदवासियों को हार्दिक बधाई।