लखनऊ में होली पर अमन के लिए जुमे की नमाज का समय बदला

लखनऊ में होली पर अमन के लिए जुमे की नमाज का समय बदला

(रणभेरी): यूपी की राजधानी लखनऊ में होली के मद्देनजर मस्जिदों में जुमे की नमाज का वक्त बदला गया है। दरअसल जुमा की नमाज, शब-ए-बरात और होली एक ही दिन पड़ रही है। शहर में अमन-चैन बना रहे, इसके लिए शुक्रवार को होने वाली जुमा की विशेष नमाज के समय में बदलाव किया गया है। शहर की मस्जिदों में होने वाली नमाज के वक्त को आधा घंटा से लेकर एक घंटा तक आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं, इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया एवं ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का ख्याल रखने और अमन व शांति बनाए रखने की अपील की है।

इसके साथ ही लोगों से अपने घर के पास की मस्जिद में नमाज पढ़ने की अपील की गई है।इस बार 18 मार्च को ही जुमा, शबे-बरात और रंगों का त्योहार होली है। ऐसे में ऐशबाग ईदगाह इमाम खालिद रशीद फरंगी महली ने होली के जश्न के बाद सभी से नमाज की अपील की है। होली और शबे-बारात को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। फरंगी महली ने कहा कि जुमा, शबे बरात और होली एक ही दिन होना इत्तेफाक की बात है।

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी में जिक्र किया गया कि उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ईदगाह में आकर मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली से मुलाकात की और इत्मीनान दिलाया कि तीनों अवसरों पर उचित शांति व्यवस्था बनाई जाएगी और कोई अनहोनी नहीं होने दी जाएगी।ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि पुरखों को पुरसा देने के लिए शाम पांच बजे के बाद ही कब्रिस्तान जाएं। शब-ए-बरात में आतिशबाजी न करने और जुमा की नमाज मोहल्ले की मस्जिद में अदा करने की अपील की।