UP Election 2022: यूपी में पांचवें चरण में सुबह 11 बजे तक 21.39 फीसदी हुए मतदान

UP Election 2022: यूपी में पांचवें चरण में सुबह 11 बजे तक 21.39 फीसदी हुए मतदान

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में 12 जिलों की 61 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान की गति धीमी है।  कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच सामने आए आंकड़ों के अनुसार सुबह 11 बजे तक यूपी में 21.39 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें भी सबसे ज्यादा कौशांबी में 25.03 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इससे पहले सुबह 9 बजे तक 8.02 प्रतिशत मतदान ही हुआ था। यूपी में पांचवें चरण में करीब 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला और 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं। पांचवें चरण में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में वोटिंग हो रही है।

मतदान कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान की रफ्तार शुरूआती दो घंटों में सुस्त दिखायी दी मगर दिन चढ़ने के साथ कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही हैं। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा और इस अवधि के बाद भी कतार में खड़ें लोगों को वोट डालने का अधिकार होगा।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज के शिशु मंदिर स्कूल पर स्थित बूथ में मतदान किया और मतदाताओं से मतदान की अपील की। संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह ने अमेठी के रामनगर बूथ पर किया मतदान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद पीएल पुनिया पत्नी इंदिरा पूनिया के साथ बाराबंकी के ओवरी प्राथमिक स्कूल में मतदान के लिये पहुंचे।