पूर्वांचल समेत वाराणसी में हवा में नमी से लुढ़का पारा, हीट वेव का असर हुआ कम

पूर्वांचल समेत वाराणसी में हवा में नमी से लुढ़का पारा, हीट वेव का असर हुआ कम

(रणभेरी): पूर्वांचल समेत वाराणसी में बीते तीन -चार दिनों से धूप के साथ लू और गर्म हवाओं से परेशान लोगों को बुधवार से थोड़ी राहत मिली। दिन में नम हवा चलने से धूप का असर बहुत कम रहा। रात में भी तेज हवाएं चलीं। गुरुवार सुबह भी मौसम नम रहा।  इस बदलाव की वजह से ही पारा दो डिग्री सेल्सियस कम हो गया है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और तल्‍खी भरा हो सकता है।

 वहीं हीट वेव का असर खत्‍म होने के साथ ही वातावरण में नमी का स्‍तर कम होने का क्रम लगातार जारी है। वातावरण में गर्म हवाओं के असर के बीच नमी का स्‍तर लगातार कम है। मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण होने के साथ ही गर्म हवाओं के बीच नमी कम होने से बादल और बारिश का असर कम होना तय है।  बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया। आर्द्रता अधिकतम 75 फीसद और न्‍यूनतम 25 फीसद दर्ज किया गया।

माना जा रहा है कि अप्रैल के दूसरे पखवारे में गर्मी अपने चरम पर होगी। वहीं उमस के साथ ही अंधड़ का दौर भी अप्रैल के अंत से शुरू होकर मध्‍य जून तक प्री मानसूनी सक्रियता का रुख बनाए रहेगा। इसके अलावा आने वाले दिनों में लू के थपेड़ों के साथ ही दोबारा हीट वेव का असर लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समरस्‍याएं दे सकता है। इस लिहाज से गर्मियों का दौर लोगों को जल्‍द ही चुनौती देता नजर आएगा।