थ्री डी स्कल्पचर मैप पर एक ही जगह मिलेंगी काशी की महत्वपूर्ण जानकारियां

थ्री डी स्कल्पचर मैप पर एक ही जगह मिलेंगी काशी की महत्वपूर्ण जानकारियां

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी शहर आने वाले पर्यटक दशाश्वमेध घाट का रुख एक नज़र में एक जगह देखा जा सकता है। चाहे वह वाराणसी के अर्ध चंद्रकार घाट हो या वाराणसी की आइकोनिकबिल्डिंग। वाराणसी के महत्वपूर्ण स्थानों से के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए दशाश्वमेध में बन रहे टूरिस्ट प्लाजा में स्मार्ट सिटी के सहयोग से थ्री डी स्कल्पचर मैप का निर्माण कराया जाएगा। 

वाराणसी आने वाले पर्यटक को दशाश्वमेध घाट शहर के प्रमुख और जरूरत के महत्वपूर्ण स्थानों की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। घाट के पहले ही योगी सरकार ने निर्माणाधीन दशाश्वमेध भवन में थ्री-डी स्कल्पचर मैप लगाएगी। जिस पर काशी के अर्धचंद्राकार घाट, नव्य भव्य श्री काशी विश्वनाथ धाम, एतिहासिक बेनिया बाग़ और टाऊन हाल, मानमंदिर वेधशाला, नेपाली मंदिर, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेण्टर, नमो घाट का नमस्ते स्कल्पचर, लाइब्रेरी, ट्रॉमा सेंटर, मारवाड़ी अस्पताल समेत वाराणसी की कई आइकोनिक इमारतें होंगी। 

वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि दशाश्वमेध भवन में करीब 7.5 मीटर लंबाई और तीन मीटर चौड़ाई का थ्री डी मैप स्कल्पचर लगाया जाएगा। इसकी ऊंचाई 75 सेमी होगी। थ्री-डी स्कल्पचर मैप कांस्य से बना होगा। उन्होंने बताया कि ये भवन काशी में आने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा। और यहां थ्रीडी मैप स्कल्पचर के माध्यम से एक नजर में वाराणसी के महत्वपूर्ण और जरूरत की जगहों के बारे में पर्यटकों को जानकारी मिल जाएगी।