काशी में जुटेंगे पांच राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और मेडिकल ऑफिसर, 10-11 दिसंबर को रुद्राक्ष सेंटर में होगा सम्मेलन

काशी में जुटेंगे पांच राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और मेडिकल ऑफिसर, 10-11 दिसंबर को रुद्राक्ष सेंटर में होगा सम्मेलन

वाराणसी (रणभेरी): केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 10 और 11 दिसंबर को वाराणसी में 'यूनिवर्सल कवरेज डे 2022" के उपलक्ष्य में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया की उपस्थिति में दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 दिसंबर को सम्मेलन में शामिल होंगे। सम्मेलन का आयोजन सिगरा स्थित अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष हॉल में किया जायगा।

इस सम्मेलन में देश के अलग-अलग राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे। दो दिवसीय सम्मेलन में 900 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी और 5 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड व उत्तराखंड के चिकित्सा अधिकारी, राष्ट्रीय विशेषज्ञ और एबी-एचडब्ल्यूसीएस के रोलआउट का समर्थन करने वाले विकास और कार्यान्वयन भागीदार भी शामिल होंगे। इस तरह से सम्मेलन में 1200 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे।

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज का लक्ष्य

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) का लक्ष्य है कि 'सभी लोगों के पास पर्याप्त गुणवत्ता वाली आवश्यक प्रोत्साहक, निवारक, उपचारात्मक और पुनर्वास संबंधी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच हो। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो कि इन सेवाओं के लिए भुगतान करते समय लोगों को वित्तीय कठिनाई का सामना न करना पड़े।' संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 2017 में 12 दिसंबर को आधिकारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में नामित किया गया था। यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज (यूएचसी) दिवस की थीम सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य के निर्माण में स्वास्थ्य कवरेज की भूमिका और महत्व को रेखांकित करता है। साथ ही, जी-20 स्वास्थ्य ट्रैक की प्राथमिकताओं में से एक में सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज और बेहतर स्वास्थ्य सेवा वितरण पर ध्यान देना शामिल है।

तीन मंत्रिस्तरीय सत्र होंगे

स्वास्थ्य के लिए पीएम-एबीएचआईएम और 15वें वित्त आयोग के अनुदानों का कार्यान्वयन।
रोग उन्मूलन - (टीबी, कालाजार, लसीका फाइलेरिया, मलेरिया, कुष्ठ एवं टीबी)।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) का कार्यान्वयन और पीएमजेएवाई कार्ड का वितरण।
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को किया जाएगा पुरस्कृत। 

डॉ. मनसुख मंडाविया उद्घाटन समारोह में सीएचओ और सशक्त पोर्टल के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल के साथ-साथ एबी-एचडब्ल्यूसी, टेली-मानस के लिए परिचालन दिशानिर्देश भी लॉन्च करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को भी सम्मानित करेंगे। इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को पुरस्कृत किया जाएगा।

क्षेत्रीय सीएचओ सम्मेलन के चार मुख्य विषय रहेंगे

नैदानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्य - सेवाओं के विस्तारित पैकेज की शुरुआत, कल्याण गतिविधियों का आयोजन और वार्षिक स्वास्थ्य कैलेंडर दिवस इत्यादि।प्रबंधकीय कार्य - एचडब्ल्यूसी टीम का नेतृत्व, एचडब्ल्यूसी का प्रबंधन, डेटा संचालित योजना और निगरानी। कम्युनिटी कनेक्ट एंड आयुष इंटीग्रेशन- जन आरोग्य समिति के साथ काम करना, अन्य विभागों के साथ कन्वर्जेन्स कार्य, एचडब्ल्यूसी में आयुष सेवाएं। आईटी पहल - ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीमेडिसिन और देखभाल की निरंतरता, टेलीमानस आभा - आईडी।