वाराणसी में हर घंटे 3 सेंटी मीटर बढ़ रहा गंगा का जलस्‍तर खतरा, गलियों में चलने लगी नाव

वाराणसी में हर घंटे 3 सेंटी मीटर बढ़ रहा गंगा का जलस्‍तर खतरा, गलियों में चलने लगी नाव

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में गंगा का जलस्तर अब तेजी से लाल निशान की ओर बढ़ रही हैं। केंद्रीय जल आयोग की आज सुबह 10 बजे की रिपोर्ट के अनुसार, गंगा अपने वॉर्निंग पॉइंट यानी 70.26 मीटर से 66 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। गंगा का यह जलस्तर उनके डेंजर लेवल यानी 71.26 मीटर से मात्र 34 सेंटीमीटर ही कम है।

आज गंगा का जलस्तर प्रति घंटे तीन सेंटीमीटर की दर से बढ़ रहा है। वहीं शहर में प्रवेश कर रहा गंगा का पानी लगातार आम जनता की जान को सांसत में डाले हुए है। बाढ़ का पानी लोगों की जिंदगी को जहां प्रभावित कर रहा है वहीं बारिश की वजह से तटवर्ती इलाकों में पलायन की भी दुश्‍वारी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही आने वाले कुछ घंटों में गंगा का जलस्‍तर खतरा बिंदु को भी पार कर जाएगा। वहीं, गंगा में आई बाढ़ के चलते वरुणा नदी भी उफनाई हुई है और उसके दोनों किनारों पर रहने वाले लोग सुरक्षित स्थानों की ओर रुख कर लिए हैं। इस तरह से गंगा और वरुणा की बाढ़ से 20 से ज्यादा कॉलोनियों और 150 गांवों के लोग प्रभावित हुए हैं।

गुरुवार की दोपहर एक बजे तक गंगा ने चेतावनी बिंदु 70.26 को भी पार कर लिया और पांच सेंटीमीटर प्रतिघंटे की गति से गुरुवार को हो रहा बढ़ाव लगातार शुक्रवार की सुबह तक जारी रहा। सुबह से शुरू हुई बरसात ने कोढ़ में खाज का काम किया है। जिनके निचले तलों पर पानी भर गया वह छतों पर आसरा लिए हुए थे लेकिन बारिश की वजह से लोग अपने ही घरों में फंसकर रह गए। ज्ञानप्रवाह की ओर लगातार बाढ़ का पानी कालोनियों की ओर रुख कर रहा है तो पुराने अस्सी घाट की ओर से सड़क पर पानी आ चुका है और गलियों में नौका से ही आवाजाही हो पा रही है। वहीं दुकानदार अपनी दुकानों को ईंट और सीमेंट से जामकर बारिश का पानी रोकने की जुगत में लगे हुए हैं। जबकि यहां के मुख्य मार्ग पर नाव चलने लगी है।