आसमान से बरस रही आग, 19 तक लू का असर

आसमान से बरस रही आग, 19 तक लू का असर

वाराणसी (रणभेरी): अप्रैल के महीने में गर्मी का प्रकोप जून के बराबर हो गया है। गर्मी ने इन दिनों आमजन का जीवन दुभर कर दिया है। गर्मी में सुबह-शाम और दोपहर में मौसम के अलग-अलग अंदाज देखने को मिल रहे हैं। दिन में कभी तेज धूप तो कभी आसमान में बादल भी दिख रहे हैं।मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी अभी लोगों को और बेचैन करेगी। गर्मी के कारण लोग घर से निकलने से कतरा रहे हैं। वाराणसी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी अब कहर बनकर लोगों पर टूट रही है। वाराणसी का अधिकतम तापमान 43.6 पर आ गया। पिछले 10 साल में 17 अप्रैल को तीसरी बार ऐसा हुआ कि जब वाराणसी का तापमान इतनी अधिक ऊंचाईयों पर गया। दूसरी खास बात कि यह अधिकतम तापमान अपने आल टाइम रिकॉर्ड से महज 2 ही कम है। 20 अप्रैल, 2010 को तापमान 45.3 को छू गया था। वहीं पिछले 10 साल में 2019 में 45.4 और 2016 में 44.4 तक तापमान गया था। 

फिलहाल, काशी की जनता अब आग माफिक धूप और गर्मी से त्राहिमाम करने लगी है। वाराणसी में रातों का न्यूनतम तापमान 25 को पार कर गया है। वहीं दिन का तापमान सामान्य से 4त्उ ज्यादा, तो रात का तापमान 2 अधिक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट जारी कर बताया है कि वाराणसी में 19 अप्रैल तक अच्छी-खासी लू चलेगी। इसकी गति रविवार को तो 33 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई थी। फिलहाल, अभी हवा 7 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बह रही है। दोपहर तक यह बढ़कर फिर 30-35 तक जा सकती है।कड़ी धूप दोपहर के साथ-साथ सुबह 10 बजे से ही शुरू हो जा रही है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लू का असर खत्म होने के बाद दो दिन बाद वाराणसी के वातावरण में नमी बढ़ने के आसार हैं। इससे 3-4 दिन तक काशी में हल्के बादलों से संतोष करना पड़ सकता है। आज गंगा का जलस्तर 59.21 मीटर पर ही बना हुआ है। पिछले सप्ताह तक यह 60 मीटर के आसपास था। अनुमान है कि अभी गंगा के जलस्तर में और कमी दर्ज की जाए।