दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाने का लिया फैसला,आठ रुपए प्रतिलीटर की कटौती

दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाने का लिया फैसला,आठ रुपए प्रतिलीटर की कटौती

(रणभेरी): देश की बढ़ती महंगाई के बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बुधवार को जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम सस्ते कर दिए हैं। जिससे कि पेट्रोल यहां 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. आज सुबह ही ऐसी जानकारी मिल रही थी कि दिल्ली में पेट्रोल सस्ता हो सकता है। आज दिल्ली सरकार की कैबिनेट की बैठक थी। चर्चा थी कि केजरीवाल सरकार इस बैठक में पेट्रोल पर VAT घटाने पर फैसला ले सकती है। 

दिल्ली में पेट्रोल सस्ता हो गया है। केजरीवाल सरकार ने बुधवार को जनता को राहत देते हुए पेट्रोल पर लगने वाले वैट में कटौती कर दी है, जिससे कि पेट्रोल यहां 8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। आज सुबह ही ऐसी जानकारी मिल रही थी कि दिल्ली में पेट्रोल सस्ता हो सकता है. आज दिल्ली सरकार की कैबिनेट की बैठक थी। चर्चा थी कि केजरीवाल सरकार इस बैठक में पेट्रोल पर VAT घटाने पर फैसला ले सकती है। सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया है, जिससे कि पेट्रोल राजधानी के पेट्रोल पंपों पर आठ रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. ये नए रेट आज आधी रात से लागू हो जाएंगे। 

इस कटौती के बाद से दिल्ली में पेट्रोल लगभग 96 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल सकती है। वर्तमान में लोग प्रतिलीटर पेट्रोल के लिए 103.97 रुपये का भुगतान कर रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो राजधानी में यह 86.67 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। कैबिनेट की बैठक से पहले ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर सकती है। केजरीवाल सरकार द्वारा पेट्रोल पर वैट घटाने के बाद से दिल्ली अकेला ऐसा शहर बन गया है जहां पेट्रोल 100 रुपए के अंदर बिकेगा। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए के ऊपर हैं।