काशी में पीएम के जन्मदिन पर सीएम की सौगात

काशी में पीएम के जन्मदिन पर सीएम की सौगात

अनंत चतुर्दशी, देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रमों में लिया हिस्सा 

स्वच्छता ही सेवा रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, ब्लड डोनेशन प्रोग्राम का उद्घाटन किया, क्यूआर कोड योजना का किया उद्घाटन 

वाराणसी (रणभेरी सं.)। काशी दौरे के दूसरे दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वाराणसी की पहचान असि और वरूणा से है इसे देखते हुए पहले वरूणा और बाद में असि नदी का विकास करेंगे। अनंत चतुर्दशी, देव शिल्पी भगवान विश्वकर्मा और देश के शिल्पी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री के  74 वें जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने काल भैरव मंदिर, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। स्वच्छता ही सेवा रैली का शुभारंभ किया।काशीवासियों को कई परियोजनाओं की  सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम के दीघार्यु के लिए मंदिर चौक में विशेष हवन पूजन किया।  गोदौलिया पर स्वच्छता ही सेवा रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मंडलीय अस्पताल में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित ब्लड डोनेशन प्रोग्राम का उद्घाटन किया।

रूद्राक्ष कनवेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में  मुख़्यमंयत्री पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिया। साथ ही स्मार्ट क्लास और विद्या शक्ति कार्यक्रम का लोकार्पण किया। क्यूआर कोड आधारित गृह कर जलकर व टू डोर वेस्ट कलेक्शन योजना शुरू किया। क्यू आर कोड द्वारा आॅनलाइन पोर्टल से दुकानों का किराया जमा करने की सुविधा का भी शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने मंगलवार सुबह सबसे पहले काशी कोतवाल बाबा कालभैरव मंदिर पहुंच कर दर्शन पूजन किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी  विश्वनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर विशेष पूजा व हवन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदिर परिसर में 74 किलो के लड्डू का प्रसाद वितरित किया।

पीएम आधुनिक भारत के शिल्पकार: सीएम योगी 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित विश्वकर्मा जयंती एवं स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 में प्रतिभाग करते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं चेक वितरित किया गया। सर्वप्रथम मुख्यमंत्री द्वारा विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर विश्वकर्मा प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बोलते हुए सभी को अनंत चतुर्दशी, सृष्टि के रचयिता शिल्पी विश्वकर्मा जी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री को आधुनिक भारत का शिल्पी बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज भारत विकास की नयी ऊंचाईयों को छू रहा है। 

2014 के पहले भारत में अराजकता, उग्रवाद, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, बुनियादी सुविधाओं का अभाव अपने चरम पर था। भारत विश्व के पिछले लाइन के देशों में था, सरकारें केवल तुष्टीकरण करते हुए भारत के आस्था पर आघात करती थी लेकिन पिछले 10 वर्षों में हमने बदलते हुए तथा विकसित होते हुए भारत को देखा है। पिछले 10 वर्षों में गरीबो को आवास, शौचालय, राशन, हर घर बिजली, हर घर नल सभी योजना से आच्छादित किया गया है ताकि उनका भी उत्थान हो सके उन्होंने नगर निगम द्वारा शुरू किये जा रहे वृक्षारोपण अभियान की भी तारीफ की। उन्होंने कहा की एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पूरे प्रदेश में रिकार्ड संख्या में पेड़ लगाया गया है जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। 
   उन्होंने कहा की पर्यावरण के प्रति हमे लगातार सजग रहना होगा जिसके लिए प्लास्टिक मुक्ति अभियान लगातार चलाते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाये। उन्होंने कहा कि वरुणा नदी के किनारे पर आवागमन को सड़क तथा वृक्षारोपण का व्यापक कार्यक्रम चलाया जाये ताकि ये काशी की पुरातन पहचान बने रहे। शहर के अन्दर जहां जगह हो वहां वृक्षों के रोपण सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छता के प्रति सोच को बताये हुए सभी से इसको अपने जीवन का हिस्सा बनाने को कहा। उन्होंने सभी से सार्वजनिक जगहों पर गन्दगी करने से बचने को कहा। अंत में उन्होंने विकसित भारत की संकल्पना के लिये सभी को अपने प्रयास लगातार करने की अपेक्षा की।

सीएम योगी ने नमो प्लागथॉन को दिखाई हरी झंडी

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बारिश के बीच स्वच्छता पखवाड़ा 'स्वच्छता ही सेवा' का शुभारंभ किया। इसके तहत सीएम ने नमो प्लॉगथान को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के शिल्पकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिवस पर यह आयोजन किया गया। सीएम ने स्वच्छता का संदेश देते हुए झोला व 'स्वच्छता ही सेवा' टी-शर्ट भी लोगों को भेंट किया। नमो प्लॉगथान के तहत सैकड़ों वॉलिंटियर्स जोरदार बारिश के बीच जुबां पर 'भारत मां की जय, वंदे मातरम और हाथों में छाता लिए' रैली में शामिल हुए। इस दौरान प्रदेश सरकार के मंत्री रवींद्र जायसवाल,  महापौर अशोक तिवारी, विधायक नीलकंठ तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या आदि 
शामिल हुए।