काशी पहुंचे सीएम योगी: किया योजनाओं का निरीक्षण, अधिकारियों के संघ की बैठक

काशी पहुंचे सीएम योगी: किया योजनाओं का निरीक्षण, अधिकारियों के संघ की बैठक

वाराणसी (रणभेरी): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुँच चुके हैं। अब से कुछ देर पहले तय समय पर उनका हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन ग्राउंड में उतरा। यहाँ आला अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने उनकी अगवानी की। मुख्यमंत्री यहां से सीधे सर्किट हाउस के लिए रवाना हुए जहां प्रधानमंत्री के 7 जुलाई के दौरे के मद्देनजर आला अधिकारियों से तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। उसके बाद उनका काफिला रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर सिगरा पहुंचेगा। यहां पर मुख्यमंत्री शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित होने वाले शिक्षा समागम कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेंगे।  इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संपूणार्नंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचेंगे। यहीं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य कार्यक्रम होना है। यहां पर मुख्यमंत्री तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही मंच से लेकर बैठने की व्यवस्था भी देखेंगे। उसके बाद लखनऊ रवाना हो जायेंगे। 

  • आठ फीट ऊंचे मंच से जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सात जुलाई के प्रस्तावित काशी दौरे के मद्देनजर तैयारिया अंतिम दौर में है। संपूणार्नंद स्पोर्ट्स स्टेडियम जहां प्रधानमंत्री की जनसभा होनी है वहां भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक लगभग आठ फीट ऊंचा होगा प्रधानमंत्री का मंच जहां से वो 1800 करोड़ से ज्यादा की सौगात अपने काशी वासियों को देंगे। सभा स्थल पर बड़े-बड़े साउंड बॉक्स और एलईडी स्क्रीन भी लगाए जा रहे हैं ताकि आमजन को किसी तरह की दिक्कत न हो। इस बीच एसपीजी ने स्टेडियम को अपने कब्जे में ले लिया है। 

  • वाटर व फायर प्रूफ जर्मन हैंगर

मानूसीनी मौसम में प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर सिगरा स्थित संपूणार्नंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में वाटर व फायर प्रूफ जर्मन हैंगर पंडाल बनाया जा रहा है ताकि अगर बारिश भी हो तो सभा में कोई खलल न पड़े। साथ ही पार्किंग स्थल का भी निर्माण चल रहा है। जनसभा स्थल पर करीब 270 फीट चौड़ा व 550 फीट लंबे जर्मन हैंगर पंडाल को कई सेक्टर में विभक्त किया गया है। वहीं पीएम का मंच 32 फीट चौड़ा, 64 फीट लंबा और 08 फिट ऊंचा होगा। पंडाल में करीब 35 हजार कुर्सियां लगाई जाएंगी। इन सब तैयारियों के लिए करीब ढाई सौ मजदूर दिन-रात काम पर लगे हैं। 

  • वीआईपी के लिए खास इंतजाम

सभा स्थल पर आने वाले विशिष्ट जनों के लिए दो हजार वीआईपी कुर्सियं का भी इंतजा होगा। पंडाल में प्रवेश करने के लिए एक वीवीआइपी, वीआइपी व सामान्य प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है। बल्ली लगाकर सभा स्थल के इर्द-गिर्द बैरिकेडिंग का काम शुरू भी आरंभ हो चुका है। उधर पीएम के आगमन को ध्यान में रखते हुए भाजपा कार्यकर्ता अपार जनसमूह जुटाने को एड़ी चोटी का जोर लगाए हैं।

  • सभा स्थल पर बड़े-बड़े पीएम के कटआउट

जनसभा स्थल पर निमार्णीधीन पंडाल को भव्य रूप से सजाया जा रहा। वहां प्रधानमंत्री के बडे-बड़े कटआउट भी लगाए जाएंगे। पीएम की आवाज को पंडाल में बैठी जनता तक पहुंचने हेतु पंडाल में दो सौ हार्न समेत बड़े-बड़े साउंड बाक्स लगाए जा रहे। लोगों को गर्मी का एहसास न हो इसकी खातिर पंखा के साथ जम्बो कूलर का इंतजाम किया जा रहा है। सभा के दौरान अगर किसी कारणवश बिजली कटी तो उसकी भरपाई बड़े-बड़े जनरेटर से होगी। फायर बिग्रेड की गाड़ी समेत नगर निगम की सचल शौचालय गाड़ी व पेयजल के लिए जलकल विभाग का टैंक भी होगा। प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल पर बने मंच पर 32़12 फीट साइज की एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। साथ ही पंडाल में भी पीएम को नजदीक से देखने हेतु 12़8 फीट के दर्जन भर एलईडी स्क्रीन लगाएं जा रहे ताकि दूर बैठे लोग भी आसानी से पीएम को देख सके। सुरक्षा के बाबत पंडाल में सीसी कैमरे भी लगाएं जा रहे। मंच पर एसी भी लगाया जाएगा।