सीएम योगी ने एअर एशिया का किया उद्घाटन, लखनऊ से नई दिल्ली, गोवा और बंगलुरु के लिए सेवा शुरू

सीएम योगी ने एअर एशिया का किया उद्घाटन, लखनऊ से नई दिल्ली, गोवा और बंगलुरु के लिए सेवा शुरू

(रणभेरी): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नई दिल्ली, बंगलुरु और गोवा के लिए एयर एशिया की नई उड़ान सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ केन्द्र सरकार के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे। अब लखनऊ से नई दिल्ली, बंगलुरु, गोवा, कोलकाता और मुंबई तक आवागमन अब और आसान हो गया है। सीएम योगी ने बेहतर कनेक्टिविटी को विकास की गति तेज करने का सहज माध्यम बताते हुए यूपी को कनेक्टिविटी के लिहाज से सर्वोत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प भी दोहराया। वहीं प्रदेश में हवाई सेवा को बेहतर करने की मुख्यमंत्री योगी की कोशिशों की प्रशंसा करते हुए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई हवाई सेवाओं के लिए लखनऊ को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि नागर विमानन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने पिछले पांच वर्ष में बेहतरीन सफलता प्राप्त की है। एयर कनेक्टिविटी आज की आवश्यकता है। 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में सिर्फ लखनऊ और वाराणसी, दो एयरपोर्ट ही पूरी तरह क्रियाशील थे। इनके साथ ही गोरखपुर और आगरा एयरपोर्ट आंशिक रूप से क्रियाशील थे। आज उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डे पूरी तरह क्रियाशील है। इसने उत्तर प्रदेश के विकास को नई ऊंचाई दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले लखनऊ से सिर्फ 15 वायुसेवाएं संचालित थीं, आज उनकी संख्या 30 से ज्यादा हो गई है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी प्रदेश में आजमगढ़ म्योरपुर (सोनभद्र), चित्रकूट, अलीगढ़ और श्रावस्ती में भी हवाई अड्डा क्रियाशील किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा वाला देश का पहला प्रदेश होगा। हम जितनी बेहतर एयर कनेक्टिविटी देंगे, विकास की गति को भी उतनी तीव्र कर पाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एयर कनेक्टिविटी के अलावा राज्य सरकार रोड कनेक्टिविटी, एक्सप्रेसवे और रेल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने पर भी ध्यान दे रही है।

इस मौके पर नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आज एयर एशिया ने लखनऊ से वायुसेवाओं की बौछार करते हुए प्रदेश की राजधानी को पूरे देश से जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत हमने उत्तर प्रदेश को 63 नए रूट दिलवाए हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या बढ़ाकर 108 की जाएगी। उड़ान योजना के तहत हमने उत्तर प्रदेश में 18 हवाई अड्डे चिन्हित किए हैं। जिन सभी के अवस्थापना विकास पर 1121 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर 67 नए हवाई अड्डे, एयरोड्रोम और हेलीपोर्ट चिन्हित किए गए हैं। आज 425 नए एयर रूट संचालित हैं जिनकी पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी आने वाले दिनों में हम उत्तर प्रदेश में चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ श्रावस्ती और म्योरपुर में हवाई अड्डों का निर्माण करेंगे। 70 वर्षों में देश में सिर्फ 74 हवाई अड्डे संचालित थे। पिछले 8 वर्षों में 67 नए हवाई अड्डे संचालित किए गए हैं। आज देश में 141 हवाई अड्डे संचालित हैं जिसकी संख्या को 2025-26 तक बढ़ाकर 220 तक पहुंचाने का लक्ष्य है।