सीएम योगी बने अपने बूथ के फर्स्‍ट वोटर, बोले- मतदान अधिकार ही नहीं कर्तव्‍य भी

सीएम योगी बने अपने बूथ के फर्स्‍ट वोटर, बोले- मतदान अधिकार ही नहीं कर्तव्‍य भी

(रणभेरी): नगर निगम चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान शुरू होते ही गोरखपुर के गोरखनाथ क्षेत्र स्थित अपने बूथ पर पहुंचकर गुरुवार को 'पहले मतदान फिर जलपान' के मंत्र का पालन करते हुए इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय (कन्या) के बूथ संख्या 797 पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।  मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मतदान हमारे महान संविधान के निर्माताओं द्वारा दिया गया लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं बल्कि कर्तव्य भी है। नगर निकाय के चुनाव में इस अधिकार का बेहतर उपयोग करते हुए हम नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ करने, स्मार्ट व सेफ सिटी बनाने की दिशा में योगदान दे सकते हैं। सीएम योगी ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में सुव्यवस्थित विकास को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के विजन को धरातल पर उतारने के लिए मतदान के अधिकार को कर्तव्य मानकर इसका बेहतर उपयोग करें। उन्‍होंने विश्‍वास जताया कि यह चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होंगे।

सीएम ने कहा कि आज 37 जिलों में 10 नगर निगमों, 104 नगर पालिकाओं व 276 नगर पंचायतों में कुल 7288 बूथों पर मतदान हो रहा है। इसमें 2 करोड़ 40 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अच्छी व्यवस्था की है। साथ ही ईश्वर की विशेष कृपा है कि मौसम इतना सुहावना हो गया है। 4 मई को प्रायः इतना सुहावना मौसम नहीं देखा जाता रहा है। 

नगर निगम चुनाव में अपने बूथ के पहले मतदाता बनने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा चुनाव 2022 में भी मतदान करने वाले पहले वोटर बने थे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान को लेकर वह न केवल सतत लोगों को जागरूक करते हैं बल्कि स्वयं भी इसके लिए प्रतिबद्ध रहते हैं। लगातार तीन चुनाव में बूथ का वोटर नम्बर वन बनना इसका प्रमाण है।