कर्टेन रेजर सेरेमनी में शामिल हुए CM योगी, बोले- UP में करिश्मा करने की क्षमता

कर्टेन रेजर सेरेमनी में शामिल हुए CM योगी, बोले- UP में करिश्मा करने की क्षमता

(रणभेरी): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को यूपी में निवेश को बढ़ावा देने के लिए यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (UP Global Investors Summit-2023) के लिए नई दिल्ली में आयोजित कर्टेन रेजर सेरेमनी में शामिल हुए। दिल्ली के सुषमा स्वराज प्रवासी भारतीय भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यना​थ ने इन्वेस्टर्स ( Investors) की सुविधा के लिए दो पोर्टल का शुभारंभ किया। 

नई दिल्ली के चाणक्यपुरी के सुषमा स्वराज भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में वन ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था तैयार करने की क्षमता है। भारत की अर्थव्यवस्था को फाइव ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य को ग्रोथ इंजिन के रूप में अपनी भूमिका का निर्वाहन करना है। इसके लिए राज्य सरकार ने आज वन ट्रिलियन डलर अर्थव्यवस्था के आगामी पांच वर्ष के कार्यक्रम को आप सबके सामने प्रस्तुत किया है। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'Reform, Perform & Transform' के मंत्र को उत्तर प्रदेश ने चरितार्थ किया है। फरवरी, 2023 में आयोजित होने जा रहा ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 प्रदेश के आर्थिक विकास एवं समृद्धि को नई ऊंचाइयां प्रदान करेगा।

इसमें से समिट के भव्य आयोजन में हमारे साथ हिस्सा लेने के लिए 21 देशों से सहभागिता के लिए अनुरोध किया है जिसमें नीदरलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम और मॉरीशस ने हमारे साथ सहभागिता व्यक्त की है।ग्लोबल ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को बेहद सफल बनाने के लिए हमने इसकी बड़े स्तर पर ब्रांडिंग भी प्रारंभ कर दी है।

अगले महीने से हमारे साथ प्रदेश सरकार के कई मंत्री भी विदेश दौरे पर जाकर वहां से निवेशकों को उत्तर प्रदेश में आमंत्रित करेंगे। उनको ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज के अगले कार्यक्रम में ग्रेटर नोएडा में यूनेस्को इंडिया अफ्रीका हैकाथान उद्घाटन करेंगे। यहां पर आयोजन 25 नवंबर तक होगा।25 नवंबर को उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विजेता टीमों को करेंगे पुरस्कृत। हैकाथान में 22 अफ्रीकी देशों व भारत के लगभग 600 युवा शामिल होंगे। इस दौरान युवा 20 समस्याओं के समाधान के लिए साफ्टवेयर तैयार करेंगे। ग्रेटर नोएडा के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद में प्रबुद्ध जन के सम्मेलन होने के साथ रामलीला मैदान कविनगर में विकास परियोजना का लोकार्पण तथा शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री 509 करोड़ रुपये की 409 परियोजनाओं का लोकार्पण तो 368 करोड़ रुपये की 346 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।