मंत्री नीलकंठ तिवारी और पुलिस के बीच नोकझोंक, जानिए क्या था पूरा मामला

मंत्री नीलकंठ तिवारी और पुलिस के बीच नोकझोंक, जानिए क्या था पूरा मामला

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है। आज 7वें और अंतिम चरण में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई, जोकि शाम 6 बजे तक जारी रहेगी।  जिन जिलों में आज मतदान हो रहा है। पूर्वांचल में 9 जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। 1 बजे तक 35.51% वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा चंदौली में 38.45% वोटिंग हुई। तो वही कुछ बूथों पर ईवीएम में दिक्कत होने से देर से मतदान शुरू हुआ। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिख रहा है। कई मतदान केंद्रों पर लंबी कतार लगी है। वाराणसी में दोपहर एक बजे तक 33.55 फीसदी मतदान हुआ है। वाराणसी उत्तरी में सबसे ज्यादा 34.9 तो सबसे कम कैंट में 29.6 फीसदी वोटिंग हुई है।

वाराणसी में समाजवादी पार्टी ने दक्षिण विधानसभा के बूथ संख्या 196 और 202 पर मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कहा कि बूथ के अंदर बैठे कर्मचारी मतदाताओं से भाजपा के उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने की बात कर रहे हैं।कोनिया प्राथमिक विद्यालय पर बनाए गए पोलिंग बूथ पर मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी और पुलिसकर्मियों के बीच नोकझोंक हो गई है। नीलकंठ तिवारी अपने समर्थकों के साथ बूथ की ओर जा रहे थे तो पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोक लिया। इससे नीलकंठ तिवारी गुस्सा हो गए। बाहरी फोर्स के द्वारा मंत्री को पहचानने से इनकार करने पर विवाद हुआ। काफी देर तक दोनों ओर से बहस होती रही। हालांकि थोड़ी ही देर बाद मामला शांत हो गया।  

इधर, वह चौबेपुर क्षेत्र के छितौनी गांव के रहने वाले सरकारी अभिलेखों में मृत संतोष सिंह ने मतदान किया। संतोष मूरत सिंह सरकारी कागजों में मृत है।  इधर, सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि गुजरात पुलिस की ड्यूटी वाराणसी में निर्वाचन में लगाई गई है। डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने सोशल मीडिया के दावे को खारिज करते हुए लोगों से अफवाह न फैलाने की अपील की है। 

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि किसी भी व्यक्तिगत पहचान पत्र की फोटोकॉपी मान्य नहीं है। केवल ओरिजिनल आइडेंटिटी कार्ड ही मान्य है। मतदाता केवल ओरिजिनल आईडी ही साथ लाएं अन्यथा वोट नहीं डाल पाएंगे। वाराणसी पुलिस आयुक्त  ए. सतीश गणेश ने मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

डीएम ने सीपीएमएफ प्रभारी को हटाया

विधानसभा कैंटोनमेंट के बूथ संख्या 243 से 246 पर रणवीर संस्कृत विद्यालय कमच्छा पर तैनात सीपीएमएफ प्रभारी चमन लाल ( सब इंस्पेक्टर आइटीबीपी) तत्काल प्रभाव से डीएम ने ड्यूटी से हटा दिया है। कर्मचारी आचरण नियमावली का उल्लंघन किए जाने के कारण यह कार्रवाई हुई। आरोप है कि चमन लाल ने निर्वाचन के दौरान सभी पोलिंग एजेंट की वोटर लिस्ट को फेंकवा दिया। उम्मीदवार को मतदान कक्ष में जाने से रोके दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा नियमों की जानकारी दी गई तो कहा कि मैं 6 चरणों का चुनाव करा कर आया हूं मुझे नियमों की पूरी जानकारी है। मतदान केंद्र पर इनके ड्यूटी करने से वहां की व्यवस्था बिगाड़ी गई। 

यूपी सरकार के राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल ने अपने परिवार के साथ गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज, मलदहिया में वोट डाला। उन्होंने कहा कि सीएम योगी और पीएम मोदी के कार्यों से प्रभावित होकर आज पूरे प्रदेश में जनता चुनाव लड़ रही है। समाजवादी पार्टी को ओवर कॉन्फिडेंस है। ओवर कॉन्फिडेंस धोखा देता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां ड्यूटी पर जो अधिकारी है उसने जानबूझकर बदमाशी की। विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि कोई खराबी नहीं है, 40 मिनट से मशीन का मुख्य बटन ऑफ कर रखा था। ये जांच का विषय है। जिलाधिकारी ने कहा है कि चुनाव का समय 40 मिनट बढ़ा दिया जाएगा। 

वाराणसी कैंट से भाजपा प्रत्याशी सौरभ श्रीवास्तव ने अपनी माता के साथ पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया। वहीं पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी और मंत्री अनिल राजभर ने भी मतदान किया। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने कहा है कि जनता निर्भीक और भयमुक्त होकर लोकतंत्र के पर्व में मतदान कर अपनी भागीदारी अवश्य सुनिश्चित करें। किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। वाराणसी के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में बूथ संख्या 311 पर ईवीएम खराब होने की सूचना पर मौके पर अधिकारी पहुंच गए। रोहनिया विधानसभा क्षेत्र के मोहनसराय समेत कई मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए कतार में लोग खड़े नजर आए। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ स्थित मतदान केंद्र में अपनी पत्नी के साथ कुलपति ने मतदान किया।