उमड़े खरीददार, ईद से पहले गुलजार हुआ बाजार

उमड़े खरीददार, ईद से पहले गुलजार हुआ बाजार
  • दो वर्षों बाद बाजार में दिखी रौनक, खरीददारी में जुटे रहे लोग
  • कल मनाया जाएगा ईद का पर्व, रोजेदार बेसब्री से कर रहे चांद के दीदार का इंतजार

वाराणसी (रणभेरी): रमजान के पाक महीने के 29वें दिन चांद न दिखाई देने के चलते इस का त्योहार इस बार 3 मई यानी मंगलवार को मनाया जाएगा। इस हिसाब से सोमवार को 30वां रोजा होगा और पूरे देश में 3 मई को ईद मनाई जाएगी। पिछले दो सालों से ईद के त्योहार की रौनक कोरोना महामारी की वजह से गायब हो गई थी। लेकिन इस साल कोरोना के मामले कम हैं और पाबंदियां भी पिछले 2 सालों की तुलना में कम हैं इस वजह से ईद की खरीददारी को लेकर बाजारों में काफी रौनक दिखाईं दे रहीं हैं। इसी के साथ आज रमजान का आखिरी और सबसे लंबा रोजा रखा जाएगा जो कि 15 घंटे 11 मिनट का होगा। ईद मुस्लिम लोगों के लिए काफी बड़ा त्योहार माना जाता है। ईद-उल-फितर को भाईचारे और अमन का पैगाम लाने वाला त्योहार माना जाता है। वहीं पिछले दो सालों से कोरोना प्रतिबंधों को झेल रहे लोग इस बार ईद पर खूब खरीदारी कर रहे हैं। ईद के कारण देशभर के बाजारों में धूम मची है और सभी में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है।

  • बाजारों में लोंगों की भारी भीड़

ईद उल फितर से पहले वाराणसी के बाजारों में लोंगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। लोगों ने आज से ही अपनी खरीदारी करनी शुरू कर दी है। एक दुकानदार ने बताया, "पिछले 2 साल जैसे बीते हैं उसके मुकाबले इस साल हमारा काम अच्छा चल रहा है। भारी संख्या में लोग खरीदारी करने बाजारों में आ रहे हैं। ईद से पहले लोग काफी खरीदारी कर रहे हैं। वही रविवार को शाम बाजार में व्यंजनों और कपड़ों की खरीदारी के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ बढ़ गई। खरीदारी को लेकर रातभर दुकानें खुली रही। कपड़ा, जूता-चप्पल के साथ ही सेवईं की दुकान पर भी भीड़ रही। दालमंडी में लोग पूरी रात खरीदारी करते रहे।

दालमंडी, लोहता, नई सड़क, पीलीकोठी, वरुणापार के पांडेयपुर, अर्दली बाजार सहित अन्य क्षेत्रों में सुबह से ही रोजेदार ईद की तैयारी में जुटे रहे। कास्मेटिक, कपड़ा, इत्र आदि की दुकानों पर भीड़ उमड़ रही है। कलरफुल काटन के कुर्ता बाजार में छाया है। ग्राहक पार्टी वेयर कुर्ता पायजामा पसंद कर रहे हैं। भदऊ चुंगी स्थित सेवईं बाजार में भी लोगों की भीड़ रही। सेवईं के साथ अन्य खाद्य सामग्री, मेवा शीतल पेय, की खरीदारी भी की जा रही है। छोटी से लेकर बड़ी दुकानों में लोग मनपसंद सामान की खरीदारी कर रहे हैं। ऐसे में बच्चे भी काफी उत्साहित दिखाई दे रहें हैं। वह भी अपनी पसंद के कपड़े, जूते व चप्पल के साथ अन्य सामान को खरीद रहे हैं। बाजार में महिलाएं, बच्चे व पुरुष देर शाम तक कपड़े खरीदते हुए खरीदते देखे जा सकते है। 

  • ईद की खुशियों के रंग में कल डूबेगा पूरा देश

ईद की खुशियों के रंग में कल हर कोई डूबा नजर आएगा। मुबारक ईद कहने के साथ हर कोई सेवइंयों की मिठास में खो जाएगा। हर घर में जहां सेवइंयों और लजीज व्यंजनों की महक होगी, वहीं अजान की आवाज हर मन को सुकून दे जाएगी। नमाज अता होने के साथ ही हर कोई ईद के मुबारक समां में डूब जाएंगे।

  • कॉटन सूट की मांग अधिक

ईद पर्व में नए कपड़े पहनने का प्रचलन है। ऐसे में जमकर कपड़ों की खरीदारी लोग कर रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते कॉटन के सूट की मांग अधिक है। वरिष्ठ कपड़ा व्यवसायी शहजादपुर के हाजी जमाल ने कहा कि कपड़ों के दाम में औसतन 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके बाद भी कपड़ों की बिक्री पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं है। कहा कि गर्मी को देखते हुए काटन सूट की मांग अधिक है। इस प्रकार के सूट एक हजार से ढाई हजार रुपये तक में बिक रहा है। इसके अलावा गरारा दो हजार से चार हजार, जबकि शरारा तीन हजार से पांच हजार रुपये में बिक रहा है। इसके अलावा बनारसी सूट व साड़ी की भी मांग है।

सेवईं के दाम में हुई आठ प्रतिशत वृद्धि

विगत वर्षों की तुलना में इस बार सेवईं के दाम में लगभग आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ईद पर्व के मुख्य पकवान के रूप में माने जाने वाले सेवई ंकी बढ़-चढ़कर लोगों द्वारा खरीदारी की जा रही है। शहजादपुर के सेवईैं विक्रेता शमीम ने कहा कि सेवईं के दाम में लगभग आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हा कि इमामी सेवईं 90 से 120 रुपये प्रति किग्रॉ, लच्छेदार सेवईं 120 से 140 रुपये, बनारसी सेवईं 150 से 180 रुपये, भुनी सेवईं 120 से 140 रुपये प्रति किग्रॉ की दर से बिक रही है। कानपुरी सेवईं 100 से 120 रुपये प्रति किग्रॉ बिक रही है।