घर बैठे अपग्रेड कराएं सिम: बनारस में सात दिनों में 2972 लोगों ने BSNL में किया पोर्ट

घर बैठे अपग्रेड कराएं सिम: बनारस में सात दिनों में 2972 लोगों ने BSNL में किया पोर्ट

वाराणसी (रणभेरी सं.)। टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज 20 से 25 फीसदी महंगा होने पर उपभोक्ताओं का झुकाव भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की ओर बढ़ा है। सस्ता रिचार्ज और फोर जी नेटवर्क का जाल बिछने से टेलीकॉम कंपनियों के उपभोक्ताओं ने अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट करा लिया है। साथ ही नया सिम कार्ड भी खरीदना शुरू कर दिया है। सात दिन में ही बनारस समेत छह जिलों में 7,976 उपभोक्ताओं ने अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट कराया है। इनमें वाराणसी के सबसे ज्यादा 2972 उपभोक्ता हैं। जौनपुर में 1337, गाजीपुर में 1214, मऊ में 626, बलिया में 694, आजमगढ़ में 523 और मिर्जापुर में 612 नंबर पोर्ट हुए हैं।  पीआरओ अनीष कुमार सिंह ने बताया कि चंदौली, सोनभद्र और भदोही में फोर जी नेटवर्क शुरू हो चुका है। वहीं, बीएसएनएल का फोर जी सिम लेने के लिए आधार, फोटो और अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं है। बायोमीट्रिक तरीके से नया सिम ले सकते हैं।

वाराणसी में चौकाघाट, टकटकपुर, लंका, गायत्री नगर, सुंदरपुर, चितईपुर, राजेंद्र विहार कॉलोनी, सारनाथ, शिवपुर, अर्दली बाजार, शिवपुरवा में फोर जी टावर लग चुके हैं। उप महाप्रबंधक डीके उपाध्याय ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं का सिम 2018 के बाद का है, वह मोबाइल को फोर जी में सेलेक्ट कर इसका आनंद ले सकते हैं। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में फोर-जी सेवा शुरू हो चुकी है। टू व थ्री जी प्रीपेड उपभोक्ताओं के मोबाइल पर फोर-जी सिम अपग्रेड करने के एसएमएस भी आ रहे हैं।
ऐसे करें अपग्रेड

बीएसएनएल के पीआरओ अनीष कुमार सिंह ने बताया कि प्रीपेड के टू व थ्री जी उपभोक्ता घर बैठे अपना सिम फोर-जी में अपग्रेड करा सकते हैं। सिम को फोर जी में अपग्रेड करने के लिए 53734 पर फोर जी स्पेस सिम स्पेस एस लिखकर एसएमएस भेजना है। दोबारा एसएमएस फोर जी स्पेस वन लिखकर 53734 पर भेजने पर सिम बदलने के लिए ओटीपी आ जाएगा। इसके बाद सिम अपग्रेड हो जाएगा। इसी ओटीपी को किसी भी बीएसएनएल के कार्यालय, रिटेलर व फ्रेंचाइजी वालों को दिखाने पर निशुल्क सिम मिल जाएगा। सिम मिलने के बाद फोर जी स्पेस 89915521241763232 स्पेस 60 पर मैसेज भेजना होगा। कुछ घंटे बाद फोर जी की सुविधा मिलने लगेगी।

यह भी जानें
3 लाख से अधिक प्रीपेड उपभोक्ता हैं शहर में
8000 से अधिक पोस्टपेड उपभोक्ता हैं शहर में
रोज 250 नंबर हो रहे हैं बीएसएनएल में पोर्ट
15000 से अधिक है लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड उपभोक्ता
5 लाख उपभोक्ता हैं चंदौली, भदोही और वाराणसी में प्रीपेड के

क्या बोले अधिकारी

जहां निजी कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं, वहीं बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को सस्ती और अच्छी सेवा देने में लगा है। लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड, प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए कई आॅफर हैं। तेजी से लोग बीएसएनएन से जुड़ रहे हैं। -अनिल कुमार गुप्ता, महाप्रबंधक, बीएसएनएल, सिगरा