Bihar Board result : बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी, शिक्षा मंत्री ने की मैट्रिक टॉपर्स की घोषणा

 Bihar Board result : बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी, शिक्षा मंत्री ने की मैट्रिक टॉपर्स की घोषणा

(रणभेरी): बिहार बोर्ड ऑफ सेकेण्‍डरी एजुकेशन (BSEB) 10वीं का रिजल्ट 31 मार्च को 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है। परीक्षा में लगभग 16 लाख स्‍टूडेंट्स शामिल हुए थे। रिजल्‍ट की घोषणा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से की गई है। इस परीक्षा में 79.88% छात्र पास हुए हैं। छात्र अपन रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट www.results.biharboardonline.com पर जाकर देख सकते हैं। 

मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2022 का परीक्षाफल आज दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा। रिजल्ट दोपहर एक बजे जारी होना था, लेकिन इसका समय बढ़ाकर तीन बजे कर दिया गया है. .विकास भवन के शिक्षा विभाग सभागार से रिजल्ट जारी किया जाएगा। इस दौरान शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी परीक्षाफल की घोषणा की। इस बार बिहार मैट्रिक परीक्षा 2022 में 79.88% परीक्षार्थी पास हुए है. .टॉप 10 में 47 छात्रों ने अपनी जगह बनाई है। वहीं, टॉप 5 में 4 लड़के और 4 लड़कियां शामिल है। 


बिहार बोर्ड में टॉप करने वाले परीक्षार्थी को एक लाख रुपये और एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है। दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है। वहीं तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है। चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी  को 10 हजार रुपये एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है। 

औरंगाबाद की रमायनी पटेल हाईस्कूल की छात्रा रमायनी रॉय ने इस परीक्षा में टॉप किया है।  रमायनी ने 500 में 487 अंक हासिल किए है।  रमायनी ने 97.4 प्रतिशत हासिल किए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 486 मार्क्स के साथ नवादा की सानिया और मधुबनी के विवेक कुमार हैं. .तीसरे स्थान पर औरंगाबाद की प्रज्ञा कुमारी हैं। प्रज्ञा ने 485 अंक हासिल किए हैं। बिहार बोर्ड 10वीं के जो छात्र रिजल्ट में अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें कंपाटर्मेंट परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा। हालांकि कंपाटर्मेंट परीक्षा देने से पहले एक बात को जान लेना जरूरी है।  अगर आपने मुख परीक्षा में 50 अंक पाए और कंपाटर्मेंट में 45 पाए तो 45 को अंतिम अंक मानकर सर्टिफिकेशन तैयार किया जाएगा।