वाराणसी आएगी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन: 7 अप्रैल से होगी शुरू, जानें पैकेज का किराया और टाइमिंग

वाराणसी आएगी भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन: 7 अप्रैल से होगी शुरू, जानें पैकेज का किराया और टाइमिंग

वाराणसी (रणभेरी): भारतीय रेलवे ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी पर्यटन ट्रेन से “श्री रामायण यात्रा” शुरू करने का निर्णय किया है। यह यात्रा 7 अप्रैल 2023 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी और भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों की यात्रा करेगी। यह यात्रा पूरे 18 दिनों में पूरी होगी। इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी के दर्शन करेंगे और सरयू आरती में शामिल होंगे। इसके बाद का पड़ाव नंदीग्राम में भारत मंदिर होगा। उसके बाद अगला पड़ाव बिहार में सीतामढ़ी होगा जहां से पर्यटक सीता जी के जन्म स्थान और राम जानकी मंदिर जनकपुर (नेपाल) का दौरा करेंगे जहां वे सड़क मार्ग से पहुंचेंगे।

सीतामढ़ी के बाद, ट्रेन बक्सर रवाना होगी, जहां दर्शनीय स्थलों की यात्रा में रामरेखाघाट, रामेश्वरनाथ मंदिर और उसके बाद पवित्र गंगा में डुबकी शामिल होगी। अगला गंतव्य वाराणसी है जहां पर्यटक काशी विश्वनाथ मंदिर और गलियारे, तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे। यह ट्रेन गाजियाबाद, अलीगढ़, टुंडला, इटावा, कानपुर व लखनऊ रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। इन स्टेशनों से कोई भी पर्यटक सवार हो सकता है। ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, नेपाल हाेते हुए काशी आएगी। पर्यटक काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का भ्रमण कर सकेंगे, फिर ट्रेन प्रयागराज जाएगी। वहां से चित्रकूट, रामेश्वरम और नागपुर होते दिल्ली पहुंचेगी। टूरिस्ट ट्रेन में 156 पर्यटकों के बैठने की सुविधा है।

किफायती पैकेज

यह यात्रा पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन दो तरह की रहने की सुविधा प्रदान करती है यानी फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी। इसमें 2एसी के लिए प्रतिव्‍यक्ति किराया 1,14,065/- रुपये और 1एसीक्लास केबिन के लिए 1,46,545/- रुपये और 1एसी कूपे के लिए 1,68,950/- रुपये है।