आज शाम डाक्टरों से पूछिये बीमारी संबंधित सवाल

आज शाम डाक्टरों से पूछिये बीमारी संबंधित सवाल

तीन घंटे ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे डॉक्टर, करेंगे चर्चा और देंगे सवालों के जवाब

वाराणसी (रणभेरी): प्रदेश सरकार द्वारा एक अनूठी पहल की गई है, आज शाम शुक्रवार को बीमारियों के बारे में जागरूक करने, लोगों की जिज्ञासाओं और शंकाओं के समाधान को लेकर शाम 3 से 6 बजे के बीच एनआईसी के माध्यम से डॉक्टर से सुनिए कार्यक्रम के तहत आमजन के साथ संवाद किया जाएगा। इस पहल के तहत प्रदेश के सभी जिलों में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर आवश्यक तैयारियां पूरी कराने के निर्देश जारी किए हैं। 

  • एक घंटे सवाल का जवाब देंगे डॉक्टर

वाराणसी के सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान आयुष्मान भारत योजना, मलेरिया, डेंगू, जेई, टॉयफाइड, ब्लड प्रेशर, शुगर, गर्भवती की प्रसव पूर्व जांचों, नवजात की प्रथम 28 दिनों में देखभाल एवं नियमित टीकाकरण को लेकर करीब दो घंटे तक चर्चा की जाएगी। इसके बाद करीब एक घंटे का समय लोगों के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए निर्धारित किया गया है। सीएमओ ने अपील की है कि स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस, कृषि, पशुपालन, अल्पसंख्यक विभागीय अधिकारियों व डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, बीएमजीएफ, पाथ, टीएसयू एवं स्वयं सेवी संस्थाएं, इस संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें।

  • कार्यक्रम में इस तरह से जुड़ें

वेबकास्ट पर लाइव प्रसारित कार्यक्रम डॉक्टर से सुनिए को देखने-सुनने के लिए यूआरएल लिंक https://webcast.gov.in/up/helth से जुड़ा जा सकता है। सीएमओ डॉ. चौधरी ने बताया कि सभी एएनएम, सीएचओ, संगिनी, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अपने टैबलेट, स्मार्ट फोन, लैपटॉप / डेस्कटॉप के माध्यम से लिंक से जुड़ने और समुदाय के पांच से दस लाभार्थियों और अभिभावकों को प्रसारण से जोड़ने के निर्देश दिए जा चुके हैं।डॉक्टर से सुनिए कार्यक्रम में पैनलिस्ट के रूप में प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनीसेफ, बीएमजीएफ, पाथ और टीएसयू के अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।