कर्नाटक के बाद पुडुचेरी तक पहुंचा हिजाब विवाद, छात्रा को स्कार्फ हटाने के लिए किया मजबूर

कर्नाटक के बाद पुडुचेरी तक पहुंचा हिजाब विवाद, छात्रा को स्कार्फ हटाने के लिए किया मजबूर

(रणभेरी): कर्नाटक के उडुपी से शुरू हुआ हिजाब विवाद अब अन्य राज्यों तक पहुंचने लगा है। पहले मध्य प्रदेश में हिजाब को लेकर चर्चा हुई अब ये विवाद पुदुचेरी तक पहुंच गई है। यहां के अरियानकुप्पम स्थित एक सरकारी स्कूल में छात्रा को कथित तौर पर स्कार्फ हटाने को कहा गया जिसके बाद स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के प्रतिनिधि, थंथई पेरियार द्रविड़ कड़गम, डीएम के पदाधिकारी स्कूल पहुंच गए। उन्होंने छात्रा को कक्षा के अंदर स्कार्फ पहनने की अनुमति नहीं दिए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

मामला 7 फरवरी का बताया जा रहा है। स्कूल के बाहर विरोध-प्रदर्शन करने वाले कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि छात्रा पिछले तीन साल से कक्षा में हिजाब पहन रही थी, लेकिन अब इसे लेकर क्यों किसी को परेशानी हो रही है। छात्रा ने कहा था कि उसे शुक्रवार 4 फरवरी को कक्षा के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति नहीं थी. उधर, स्कूल प्रशासन ने बताया कि छात्रा स्कूल कैंपस में स्कार्फ पहनती थी लेकिन शुक्रवार को उसने क्लास के अंदर जाने के बाद स्कार्फ पहन लिया। 

इसके बाद विरोध बढ़ता ही चला गया और मामला अब हाईकोर्ट में है।। उधर, नोबल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने इस मामले में प्रतिक्रिया दी है, उन्होंने कहा है कि लड़कियों को हिजाब या पढ़ाई में से किसी एक का चयन करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। उन्होंने अपील की कि मुस्लिम महिलाओं को हासिए पर जाने से रोका जाना चाहिए कर्नाटक हाईकोर्ट ने 8 फरवरी को छात्रों को हिजाब पहनकर कक्षाओं में प्रवेश करने की अनुमति देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की। राज्य में अशांति के कारण कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने स्कूलों और कॉलेजों को अगले तीन दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है।