मंगला आरती के दौरान बांके बिहारी मंदिर में हुआ हादसा, दो की मौत

मंगला आरती के दौरान बांके बिहारी मंदिर में हुआ हादसा, दो की मौत
  • घटना के वक़्त मंदिर में ही थे सभी बड़े अफसर, फिर भी भीड़ नियंत्रण के इंतजाम फेल
  • श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद ब्रज में अब नंदोत्सव की धूम, मंदिरों में लुट रहे उपहार

(रणभेरी): जन्माष्टमी पर बीती शुक्रवार की रात मथुरा समेत पूरे ब्रज में ही कान्हा के जन्म को उत्सव जोरे शोर से मनाया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में अनियंत्रित भीड़ के भारी दबाव के चलते 2 श्रद्धालुओं की जान चली गई है। दरअसल यह हादसा यह हादसा मंगला आरती के दौरान हुआ था।

 यह वर्ष में सिर्फ एक बार जन्माष्टमी के अवसर पर होती है। मंगला आरती के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बांके बिहारी मंदिर में उमड़ी थी। इसी दौरान मंदिर के गेट नंबर एक और चार पर कई श्रद्धालु बेहोश होकर गिर गए, जिससे मंदिर परिसर में अफरातफरी मच गई। किसी तरह पुलिस ने श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकाला। भीड़ के दबाव के कारण दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि सात घायल हो गए। हादसे के वक्त मंदिर में डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त समेत कई अफसर मौजूद थे, फिर भी भीड़ नियंत्रण के इंतजाम फेल हो गए। 

नंदकिला नंदभवन मंदिर से भगवान श्रीकृष्ण एवं बलराम के स्वरूप नंद बाबा ग्वाल वालों के साथ नंद चौक के समीप रास चबूतरा की ओर बढ़ रहे हैं। बैंड बाजों के साथ सभी मदमस्त होकर झूमते हुए रास चबूतरा पर पहुंचे वहां श्रृद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ने लगा। मंदिर के सेवायत पुजारी लाला की छीछी लुटाने लगे हर भक्त लाला की छीछी को पाने के लिए लालायित होने लगा।पूरा गोकुल भगवान श्रीकृष्ण की मस्ती में झूमने लगा। गांव के लोगों ने भगवान के स्वरूपों एवं ग्वाल वालों पर पुष्प वर्षा करने रहे। गोकुल के हर मंदिर एवं गलियों में नंदोत्सव की धूम छाने लगी।