दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव को तैयार गंगापुर परिसर 

दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव को तैयार गंगापुर परिसर 
दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव को तैयार गंगापुर परिसर 

वाराणसी (रणभेरी)। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के डॉ विभूति नारायण सिंह परिसर गंगापुर में 2 से 4 अप्रैल तक दो दिवसीय कला मेला एवं सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कुलपति प्रो0 आनन्द कुमार त्यागी के संरक्षण तथा प्रभारी डॉ मनीष कुमार सिंह के निर्देशन में आयोजित इस कला मेला एवं सांस्कृतिक उत्सव का उद्घाटन प्रथम दिवस मंगलवार को अपराह्न 4:00 बजे डिजाइन एवं नवोन्मेष केंद्र का. हि. वि. वि. के डायरेक्टर एवं वरिष्ठ संकाय सदस्य, डॉ0 मनीष अरोड़ा के द्वारा किया जाएगा। काशी हिंदू विश्वविद्यालय की दृश्यकला संकाय के आचार्य डॉ शांति स्वरुप सिन्हा तथा विभागाध्यक्ष ललित कला महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के डॉ0 सुनील कुमार विश्वकर्मा इस आयोजन के विशिष्ट अतिथि हैं।
कला मेला के अंतर्गत अंतरमहाविद्यालयी कला प्रतियोगिता भी होगी जिसमें रंगोली, चित्रकला और मेहंदी डिजाइन के प्रतियोगिता के द्वारा प्रतिभागियों के कौशल का प्रदर्शन होगा। ललित कला विभाग की नाट्यकला विद्यार्थियों के द्वारा शबरी के राम और विदाई अभिशाप और देवयानी शीर्षक दो नाट्य प्रस्तुति होगी। गंगापुर परिसर में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। कला मेला महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से सम्बद्ध महाविद्यालयों एवं इसके तीनो परिसरों के ललितकला छात्रों के द्वारा स्टॉल प्रदर्शनी भी आयोजित होगी जिसमें सामान्य नागरिक कलाकृतियों का क्रय कर सकेंगे। उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु एक स्टॉल को पारितोषिक दिया जाएगा। कला मेला की अंतिम दिवस में समापन सत्र में माननीय कुलपति, प्रोफेसर आनंद कुमार त्यागी, कुलसचिव डॉ सुनीता पांडेय, वित्त अधिकारी संतोष कुमार शर्मा की उपस्थिति में  विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
गंगापुर परिसर में ललित कला विभाग के द्वारा आयोजित यह कला मेला ग्रामीण अंचल में रोजगार की संभावना विकसित करेगा। गंगापुर परिसर के विद्यार्थी कल मेला की तैयारी के लिए जोर-जोर से लगे हुए हैं और विभिन्न प्रकार की कलात्मक कृतियों के द्वारा परिसर की सज्जा की गई है । दर्शकों की मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए पूरे परिसर में कलात्मक मकड़िया, भांति भांति के रंगीन जीव जंतु की संरचना और दृश्य कला के प्रतीकात्मक द्वार अत्यंत मनोहर हैं, वहीं विद्यार्थियों ने कई सेल्फी प्वाइंट भी निर्मित किए हैं। इस दो दिवसीय सांस्कृतिक उत्सव एवं कला मेला के कार्यक्रम की जानकारी विद्यापीठ गंगापुर परिसर जनसंपर्क समिति के समन्वयक डॉ. पी. एल. विजय ने दी ।