काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की लगी कतार, गूंज रही बाबा की जय-जयकार

काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की लगी कतार, गूंज रही बाबा की जय-जयकार
काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों की लगी कतार, गूंज रही बाबा की जय-जयकार

वाराणसी (रणभेरी)। महाशिवरात्रि पर बाबा विश्वनाथ धाम में शिवभक्तों की कतार लगी है। बाबा की जय-जयकार व हर-हर महादेव के उद्घोष से वातावरण शिवमय हो गया है। मंदिर प्रबंधन की ओर से पुष्प वर्षा कर भक्तों का स्वागत किया गया। दर्शन-पूजन का क्रम 36 घंटे तक अनवरत चलेगा। गर्भगृह की लाइव स्ट्रीमिंग भी कराई जा रही है। 
भक्त रात से ही बाबा के दर्शन को लाइन लगाकर खड़े थे। भोर में मंगला आरती के बाद दर्शन-पूजन का क्रम शुरू हो गया। हर-हर महादेव व भोलेनाथ के जयकारे के साथ भक्तों के दर्शन का क्रम शुरू हुआ। मंदिर प्रशासन की ओर से पुष्प वर्षा कर शिव भक्तों का स्वागत किया गया। सुबह 6 बजे तक 178561 भक्तों ने दर्शन कर लिया। दर्शन-पूजन का क्रम अनवरत जारी है, जो 36 घंटे तक चलेगा। बाबा अपने विवाहोत्सव के पावन अवसर पर भक्तों को लगातार दर्शन देंगे। ऐसे में एक ही आरती होगी। लगभग 10 लाख भक्तों के दर्शन-पूजन का अनुमान है। 
विश्वनाथ धाम के साथ ही शिव की नगरी काशी के अन्य शिवालय भी महाशिवरात्रि पर गुलजार हैं। भक्तों के दर्शन-पूजन के साथ भी भजन-कीर्तन का दौर जारी है। शिव भक्त बाबा का जलाभिषेक कर रहे हैं। वहीं घरों में भी रुद्राभिषेक समेत अन्य धार्मिक आयोजन किए जा रहे हैं। काशी में जगह-जगह शिवबारात निकाली जाएगी। इसमें भक्त नाचेत-गाते अपने आराध्य भोलेनाथ के विवाह का उत्सव मनाएंगे।