यूपी बोर्ड परीक्षा की बढ़ी चौंकसी

यूपी बोर्ड परीक्षा की बढ़ी चौंकसी

वाराणसी रणभेरी। यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को थोड़ी असहज स्थिति उत्पन्न हो गई। दूसरी पाली में 1 घंटा 10 मिनट की परीक्षा हो चुकी थी कि आगरा में आल प्रिंसिपल्स आगरा नामक व्हाट्सएप ग्रुप पर इंटरमीडिएट गणित और जीवविज्ञान के प्रश्नपत्र वायरल हो गए। कंट्रोल रूम से अलर्ट जारी होने के बाद बनारस में चौकसी बढ़ा दी गई। अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा बिना किसी गतिरोध के संपन्न हुई। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की तरफ से जारी बयान में पेपर वायरल करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात कही गई है। इधर, बनारस के डीआईओएस अवध किशोर सिंह ने बताया कि जिले में परीक्षा के दौरान कहीं कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई। गुरुवार को बनारस के 128 केंद्रों पर हुई दो पालियों की परीक्षा में कुल 3404 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। पहली पाली में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 52,241 विद्यार्थियों में 49,363 ने परीक्षा दी। 2878 गैरहाजिर रहे। इंटर लेखाशास्त्रत्त्, पालि, अरबी-फारसी की परीक्षा में 2684 में 2603 ने परीक्षा दी जबकि 81 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में हाईस्कूल कृषि की परीक्षा में 821 परीक्षार्थियों में 39 ने परीक्षा छोड़ दी और 782 शामिल हुए। इंटरमीडिएट की गणित और जीवविज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 22,613 विद्यार्थियों में 21,807 ने परीक्षा दी। 806 अनुपस्थित रहे।

कल इंटरमीडिएट अंग्रेजी का पेपर

यूपी बोर्ड परीक्षा में 2 मार्च शनिवार को पहली पाली में हाईस्कूल की हेल्थकेयर और खुदरा व्यापार की परीक्षा होगी। इंटरमीडिएट की संगीत गायन, वादन और नृत्यकला की परीक्षा है। दूसरी पाली में हाईस्कूल की मोबाइल रिपेयर और इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा है।

विज्ञान के सवालों ने खूब उलझाया

पहली पाली में हाईस्कूल विज्ञान का पेपर अपेक्षा से ज्यादा लंबा था। परीक्षा देकर निकले छात्रों ने बताया कि पेपर में उलझाऊ सवाल थे जिन्हें हल करने में समय लगा। बहुविकल्पी प्रश्न ज्यादा कठिन थे। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गणित और जीव विज्ञान के पेपर को विद्यार्थियों ने सामान्य बताया।