नगर निगम की आनाकानी में भरा घुटनों तक पानी, बरसात ने खोल दी जिम्मेदारों की पोल

नगर निगम की आनाकानी में भरा घुटनों तक पानी, बरसात ने खोल दी जिम्मेदारों की पोल

वाराणसी(रणभेरी): मंगलवार की सुबह पौ फटने के साथ ही हल्की धूप और धीमी हवा से यह अनुमान लगाया जा रहा था की बारिश होगी। पूरे दिन सुनहरी बयार चलने के साथ शाम को चार बजे के करीब गरजते बादलों और तड़कती बिजलियों ने वास्तव में बारिश का संकेत दे दिया। गर्मी से बेहाल जनमानस ठंडी हवा लेने के लिए बाहर सड़कों पर निकली ही थी की पछुआ हवा के साथ मचलती झमाझम बारिश आ गई। भीने हुए काले बादल बरस कर धरती को स्पर्श कर रहे थे और मिट्टी की सोंधी सी खुशबू जन मानस के आंतरिक मन को आत्मिक बोध से परिपूर्ण कर रही थी। ऐसे में बनारस जैसे जिंदा शहर में बारिश का आनंद लेना कौन पसंद नहीं करता ! हुआ भी कुछ ऐसा ही। लेकिन बारिश का आनंद कैसे फीका पड़ेगा यह कोई नहीं सोचा था। बारिश में तफरी करते हुए लोग तब हताहत हो गए जब सड़कों पर घुटनों तक भरा हुआ पानी मिला। कोई ऐसा चौराहा नहीं जहां की सड़क पानी से लबालब ना भरी हो। बारिश की सक्रियता में नगर निगम की पोल खुलती हुई दिखी। लंका रविदास गेट, भेलूपुर तिराहा, सिगरा, रथयात्रा, फातमान रोड, मलदहिया, लहुराबीर, चौकाघाट अंधरा पुल सहित कोई भी ऐसा चौराहा नहीं, जिस पर घुटनों तक पानी ना भरा हो। निगम की सक्रियता तब समझ आई जब एक साइकिल सवार का पहिया सीवर के चैंबर में फस गया। शाम को 6 बजे हल्की बारिश की बूंदों के साथ बारिश बंद हुई लेकिन निगम की आनाकानी की सच्चाई अब किसी से छिपी नहीं रह गई। जो निगम आज तक शहर के ड्रेनेज सिस्टम को ठीक नहीं करा पाई, उस निगम के आला अफसरों के द्वारा अपने मुंह मियां मिट्ठू बनना वास्तव में हास्यास्पद प्रतीत हो रहा है। 

  • सुबह से हो रही रिमझिम फुहार

बुधवार सुबह से ही आसमानी फुहार चलने से साढ़े पांच बजे तक वाराणसी में 62 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। पिछले 10 साल में ऐसा चौथी बार हुआ कि 24 घंटे के भीतर 62 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई। मंगलवार को रात तक 53 मिलीमीटर तक दर्ज की गई। मंगलवार को बिजली कड़कने और बादल की गर्जना के साथ बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अब यह बारिश रुकने वाली नहीं है। 30 जून तक बारिश ऐसे होगी। उसके बाद थोड़ी कम हो सकती है। अब 3 जुलाई तक धूप दिखने की उम्मीद कम ही है। यह मानसून सोनभद्र के रास्ते उत्तर प्रदेश में किया है। 

  • राजातालाब में जगह-जगह जानलेवा गड्ढा

राजातालाब का प्रसिद्ध दो दिवसीय रथयात्रा मेला 1 जुलाई शुक्रवार से शुरू हो रहा है। भगवान जगन्नाथ का रथ जिन मार्गों से गुजरेगा वो मार्ग हैं खस्ताहाल। जगह-जगह हो गए हैं बड़े-बड़े गड्ढे जिनमें जमा है गंदा पानी। ऐसे में भगवान जगन्नाथ का रथ इन गंदे पानी से ही हो कर गुजरेगा ! रथयात्रा मेले के तहत भगवान जगन्नाथ का रथ रानी बाजार, कचनार, राजातालाब, बीरभानपुर से होते हरपुर, भैरवतालाब तक तीन किमी लंबा रास्ता तय करता है। इस तीन किलोमीटर मार्ग में जगह जगह जानलेवा गड्ढे हैं जिनमें इकट्ठा है मल जल। इसके चलते रथ तो इन गड्ढों से गुजरेगा ही दूर दराज से मेले मे आने वाले लोगो को भी इन्हीं गड्ढों से गुजरना होगा। यहां यह भी बता दें कि इस मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा होती है। ऐसे में दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता।मेला शुरू होने में महज दो दिन शेष हैं पर प्रशासन की निगाह इस तरफ बिल्कुल नहीं है। दरअसल इन मार्गो के किनारे स्थित सीवर, नालो की सफाई नही होने, नालो के ढक्कन खुले होने से सड़कों की हालत खस्ता हो चली है। आम दिनों में ही हमेशा इन मार्गों पर अनहोनी की आशंका बनी रहती है फिर यह तो मेला है।

बता दें कि रानी बाजार स्थित महाराजा बलवंत सिंह विधि महाविद्यालय परिसर से रथयात्रा का शुभारंभ काशिराज परिवार के प्रतिनिधि कुंवर अनंत नारायण सिंह रथ खींचकर करते है। इस मेले मे सम्भ्रान्त लोगो के अलावा जनप्रतिनीधि, सहित प्रशासनिक अमला भी शामिल होता है। बावजूद इसके यह मार्ग दुर्दशा ग्रस्त है। स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राज कुमार गुप्ता ने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए आलाधिकारीयों से कई बार स्थानीय लोगों व जनप्रतिनीधियो ने गुहार लगाई, ट्वीट भी किया क्षेत्रीय विधायक नील रतन पटेल नीलू से भी अनुरोध किया गया लेकिन कुछ नही हुआ। समस्या जस की तस बनी हुई है। गुप्ता ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर कोई अनहोनी होती है तो समस्त जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।

  • आकाशीय बिजली गिरने से दो किशोर की मौत

मिजार्मुराद क्षेत्र के अदमापुर (महनाग) में मंगलवार की शाम को तेज गड़गड़ाहट के साथ गांव स्थित सिवान में आकाशीय बिजली गिरने से दो किशोर की मौत हो गई। जबकि दर्जनों बच्चे वहां से भागने में सफल रहे। गांव में किशोरो की मौत की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई और देखते देखते वहां पर सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार बच्चे मैदान में  क्रिकेट खेल रहे थे कि तेज  गड़गड़ाहट के साथ आकासीय बिजली गिरी  जिसमे अदमापुर के निवासी अवनीश कुमार यादव का पुत्र हेमंत कुमार यादव(11) जो कक्षा 7 का विद्यार्थी था साथ में  दूसरा बालक कक्षा 9का विद्यार्थी प्रभात यादव (15)पुत्र रामकृष्ण यादव निवासी गिरधरपुर थाना ज्ञानपुर जनपद भदोही जो कि अपने ननिहाल में आया था दोनों किशोर बुरी तरह झुलस गए और दोनों कि दु:खद मृत्यु हो गयी। वहीं अन्य बच्चे वहा से 2 मिनट पहले भागने में सफल रहे।

  • पाइप लाइन डालने के बाद मरम्मत को तरस रही सड़क

आराजी लाइंस ब्लाक अंतर्गत गाँव मे पानी की पाइप लाइन खुदाई करके जमीन के अन्दर डालने का कार्य चल रहा है। सड़क खोदकर पाइप डालने के बाद समुचित ढंग से मरम्मत नहीं कराई जा रही है और तो और इसी क्रम में आराजी लाइंस ब्लाक के नरोत्तमुर गाँव मे देखने को मिल रहा है की कार्यदायी संस्था के ठेकेदारों द्वारा खड़ंजे को खोद कर पाइप तो डाल दिया गया और बिना इट लगाए चले गए ठेकेदार के इस रवैये से ग्रामीण काफी परेसान है देखा जाय तो आवागमन भी बाधित है और तो और ग्रामीणों की गाड़ी और ट्रैक्टर पाइप लाइन की खुदाई से हुए कीचड़ में फस जा रही है,ऐसे में आराजी लाइंस ब्लाक अंतर्गत गांवो के सड़को की सूरत और ज्यादा बिगड़ गई है। हालात यह है कि जिस सड़क पर पाइप लाइन डालने का कार्य चल रहा है या हो चुका है वहां से राहगीरों का निकलना मुश्किल है।कार्यदायी संस्था की ओर से नियुक्त ठेकेदार इस कार्य को करा रहे हैं। इस मार्ग से लोगों का निकलना मुश्किल हो गया है।ग्रामीणों का कहना है कि जलापूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाना आवश्यक है लेकिन खोदी गई सड़क की सही ढंग से मरम्मत साथ साथ ही होती रहे तो राहगीरों को दिक्कत न आए।