विश्वनाथ धाम: बाबा की आरती होगी महंगी, एक से लागू होगा नया रेट

विश्वनाथ धाम:  बाबा की आरती होगी महंगी, एक से लागू होगा नया रेट

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में सुलभ दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को अब जेब ढीली करनी पड़ेगी। काशी विश्वनाथ मंदिर में  मंगला आरती के लिए भक्तों को 150 रुपए ज्यादा देने होंगे। यानी अब 350 की जगह 500 रुपए देने होंगे। वहीं, सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती और मध्यान भोग आरती के टिकट में 120 रुपए की वृद्धि की गई है। इन आरती के लिए 180 की जगह 300 रुपए देने होंगे। यह नया रेट 1 मार्च से लागू हो जाएगा। बुधवार को श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड बैठक में यह निर्णय लिया गया।  

 श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद की 104वीं बोर्ड बैठक बुधवार को मंडलायुक्त सभागार में हुई। इसमें टिकट के दाम बढ़ाने पर मुहर लगाई गई। मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए टिकट के दाम बढ़ाए गए हैं। अब मंगला आरती का टिकट 350 की जगह 500, सप्तऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती, मध्याह्न भोग आरती का टिकट 180 की जगह 300 रुपये में मिलेगा।मंदिर न्यास के सदस्यों ने मैदागिन और गोदौलिया पर वाहनों को रोक दिए जाने के कारण दर्शनार्थियों को होने वाली असुविधा का मुद्दा उठाया। साथ ही कहा कि मंदिर की ओर से पहल करते हुए ई रिक्शा का इंतजाम कराया जा सकता है। न्यास के सदस्य सहित सभी अधिकारियों ने इसका भौतिक सत्यापन करने को कहा। इस काम में नगर निगम या फिर यातायात विभाग की मदद ली जाएगी।

न्यास ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से काशी हिंदू विश्वविद्यालय एवं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के समस्त पाठ्यक्रम में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र व छात्राओं को 10 हजार वार्षिक छात्रवृत्ति दिए जाने का निर्णय लिया गया।धाम में पूरे वर्ष के लिए धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन के लिए कैलेंडर तैयार करने का निर्णय लिया गया। एक आंतरिक समिति का गठन कर ट्रस्ट की डायरी मार्च तक छपवाने का लक्ष्य तय किया गया।

मंदिर के अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडे ने कहा कि मंदिर की गरिमा और व्यवस्था को सुधारने में अधिकारियों के साथ ट्रस्ट के सदस्यों की भी जिम्मेदारी है, इसलिए पुजारियों, अर्चकों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। ट्रस्ट की तरफ से दो-दो सेट ड्रेस उपलब्ध कराए जाएंगे।मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने वर्ष 2022-23 के लिए कुल 105 करोड़ की आय और 40 करोड़ के खर्च का लक्ष्य रखा। पिछली बैठक के अनुपालन आख्या भी प्रस्तुत की। न्यास सदस्यों ने मंदिर परिसर में की गई वास्तु पूजा और देव गैलरी निर्माण में पूजा कराने वाले विद्वानों और निर्माण कार्य मे सहयोगियों को धन्यवाद दिया।बैठक के दौरान न्यास अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडेय ने मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा को सम्मानित किया। इस दौरान जिलाधिकारी एस राजलिंगम, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी, न्यास सदस्य चंद्रमौली उपाध्याय, पंडित दीपक प्रसाद मालवीय, पं. प्रसाद, दीक्षित, वेंकट रमन घनपाठी, प्रो. बृजभूषण ओझा उपस्थित रहे।