मासूम की चितकारों से दहली सनबीम की दीवारें

मासूम की चितकारों से दहली सनबीम की दीवारें
  • रसूक के आगे संवेदनाओं का नहीं कोई मोल
  • सनबीम स्कूल में मासूम से दरिंदगी, कलंकित हुआ बनारस 
  • बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म मामले में सनबीम के जिम्मेदारों ने राजनैतिक और प्रशासनिक संरक्षण के बीच बेच दी इंसानियत, मना रहे सिल्वर जुबली
  • सुरक्षा और सुविधा के नाम पर मोटी रकम वसूलने वाले विद्यालयों में सुरक्षित नहीं बेटियां
  • आरोपी को भेजा गया जेल, जांच के लिए गठित हुई एसआईटी
  • जनता पूछ रही सवाल, स्कूल प्रबंधक पर कार्रवाई के नाम पर क्यों मौन है प्रशासन
  • बीते शुक्रवार को स्कूल के वॉशरूम में स्वीपर ने किया था मासूस से दुष्कर्म, घर पंहुचने पर सहमी बिटिया ने मां को बताई थी आपबीती
  • न्याय दिलाने और स्कूल प्रशासन पर कार्रवाई को लेकर तमाम संगठनों और समाजसेवी ने उठाई मांग, सोशल मीडिया पर भी जमकर हो रही विद्यालय की किरकिरी

वाराणसी (रणभेरी): एक तरफ जहां प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का नारा दे रहे हैं वहीं सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। लेकिन हकीकत यह है कि बेटियां आज भी सुरक्षित नहीं है। शिक्षा के मंदिर कहे जाने वाले विद्यालय में भी बेटियां अब खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। सुरक्षा और सुविधा के नाम पर अभिभावक से मोटी रकम वसूलने वाले विद्यालय प्रबंधक सिर्फ अपनी तिजोरी भरने में व्यस्य है। मोटी फीस देख कर  ऐसा लगता है जैसे विद्यालय  शिक्षा का मंदिर नहीं बल्कि लूट का अड्डा है। जमीनी हकीकत यह है कि मोटी फीस वसूलने वाले विद्यालयों में न कोई सुविधा है न सुरक्षा।

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के जानेमाने स्कूल सनबीम लहरतारा में कक्षा 3 की 9 वर्षीय मासूम बेटी के साथ ऐसी दरिंदगी का मामला सामने आया जिसने बनारस को कलंकित और शर्मसार कर दिया। स्कूल के स्वीपर ने वॉशरूम में मासूम सी बच्ची के साथ दरिंदगी कर दी। इस शर्मनाक घटना से लोगों में काफी आक्रोश है। सोशल मीडिया से लेकर अन्य जगहों पर आम जनता के साथ साथ कई संगठन के लोग व समाजसेवी  विद्यालय प्रशासन पर भी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। सनबीम के लहरतारा ब्रांच स्‍थ‍ित स्‍कूल से पीड़ित बच्ची जब वापस घर गई तो उसने अपनी मां को सारी बात बताई। घर पर बच्ची की बात सुन और कपड़ों पर खून के धब्बे देखकर परिजनों के होश उड़ गए। छात्रा के पिता ने सिगरा थाने में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया। मामले की गंभीरता को देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस भी फौरन हरकत में आई। मामले की संवेदनशीलता देखते हुए तत्काल ही डीसीपी वरुणा विक्रांत वीर भी पहुंचे और स्कूल की सीसीटीवी फुटेज को खंगालना शुरू किया। एक वीडियो में आरोपी सफाई कर्मी अजय कुमार की पहचान हो गई। पुलिस ने तत्काल ही मानस नगर से आरोपी अजय कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

  • आहत था पूरा शहर, सिल्वर जुबली मना रहा था विद्यालय

शुक्रवार को सनबीम लहरतारा में स्वीपर द्वारा कक्षा 3 की बच्ची के साथ किए दुराचार की खबर से एक तरफ जहां पूरा शहर आहत था, न्याय की मांग कर रहा था वहीं बेशर्म विद्यालय प्रशासन अपनी दूसरी शाखा में सिल्वर जुबली का जश्न मना रहा था। इसे आप असंवेदनशीलता कहें या बेशर्मी पर एक बात तो साफ है कि सत्ता के करीबी और पैसों के मद में चूर विद्यालय प्रबंधन अपनी इंसानियत भी भूल गए।  सत्ता के करीबी होने से प्रशासन भी विद्यालय के खिलाफ कोई एक्शन लेने से परहेज कर रही है। हालांकि एसआईटी की टीम गठित की गई है। अब देखना होगा कि मासूम बच्ची को न्याय मिलता है या फिर मामला रसूखदार का होने के कारण ठंडे बस्ते में चला जाता है।

  • डिप्टी सीएम का स्कूल के कार्यक्रम में जाने से इंकार

स्वीपर द्वारा मासूम से दुराचार की सनसनीखेज घटना के बाद काशीवासी गुस्से में है। अभिभावकों का दो टूक कहना है कि भारी-भरकम फीस वसूलने वाले और सीसीटीवी कैमरों का जाल दिखाकर सुरक्षा का दावा करने वाले स्कूल का मैनेजमेंट आखिरकार क्या कर रहा था ? उधर, सनबीम स्कूल की वरुणा ब्रांच में शनिवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने जाने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस बच्ची के परिवार के संपर्क में है और वह जैसा चाहेंगे वैसा होगा। अभिभावकों का कहना है कि हम अपने बच्चों को एक भरोसे के साथ स्कूलों में छोड़ कर आते हैं। यदि उनके साथ विद्या के मंदिर में ऐसी दरिंदगी होगी तो हम आखिरकार किस पर भरोसा करेंगे ? पुलिस और प्रशासन के स्तर से लापरवाह स्कूल मैनेजमेंट के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है। सिर्फ स्वीपर के खिलाफ कार्रवाई करके खानापूर्ति क्यों की जा रही है ? 

  • स्कूल प्रबंधन घटना पर साधी है चुप्पी

लहरतारा स्थित सनबीम स्कूल की प्रिंसिपल और प्रबंधक फिलहाल इस पूरे मसले पर कुछ भी कहने के लिए सामने नहीं आ रहे हैं। उधर, सिगरा थाने की पुलिस की ओर से बताया गया कि आरोपी अजय कुमार उर्फ सिंकू लगभग डेढ़ माह पहले स्कूल में स्वीपर के काम के लिए नियुक्त किया गया था। रेप की वारदात के बाद डरी-सहमी छात्रा ने स्कूल में इसके बारे में किसी को नहीं बताया था। वह घर जाकर अपनी मां को आपबीती बताई तो पिता की सूचना पर स्कूल जाकर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की गई। सीसीटीवी फुटेज से आरोपी को चिह्नित कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

  • दुष्कर्म के आरोपी को अधिवक्ताओं ने पीटा

लहरतारा स्थित सनबीम स्कूल में शुक्रवार को छात्रा से दरिंदगी के मामले का आरोपी अजय कुमार उर्फ सिंकू की शनिवार को कचहरी में पेशी के दौरान अधिवक्ताओं ने जमकर पिटाई कर दी। सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों ने किसी तरह अधिवक्ताओं के चंगुल से आरोपी को बचाया। उधर कोर्ट में पेश होने के बाद मजिस्ट्रेट ने आरोपी को 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। पुलिस आरोपी को लेकर शनिवार को दोपहर में कोर्ट परिसर में जैसे ही पहुंची और अधिवक्ताओं की नजर पड़ी। उन्होंने पुलिस की गिरफ्त में ही आरोपी की जमकर पिटाई शुरू कर दी। कचहरी में कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल रहा। मौके पर उच्चाधिकारियों के पहुंचने पर मामला शांत हुआ।

  • स्कूल के सामने नेताओं का धरना, प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग

स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई की मांग लेकर समाजवादी पार्टी और भाजपा के कार्यकर्ता के साथ ही अन्य दलों व संगठनों से जुड़े लोग लहरतारा स्थित सनबीम स्कूल के सामने धरने पर बैठ गए हैं। उनका कहना है कि स्कूल प्रबंधन की घोर लापरवाही की वजह से यह अपराध हुआ है। धरने पर बैठे समाजवादी पार्टी के महानगर पिछड़ा प्रकोष्ठ के महासचिव अमन यादव का कहना था कि स्वीपर द्वारा दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया जाना बेहद ही शर्मनाक है। इस घटना में स्कूल प्रबंधन की एक बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। लेकिन, ऊंची पहुंच होने के कारण कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस शर्मनाक घटना पर दुख और अफसोस करने के बजाय स्कूल की दूसरी ब्रांच में गोल्डन जुबली कार्यक्रम आयोजित मनाया जा रहा है। क्या स्कूल प्रबंधन को शर्म नहीं आ रही है। हमारी मांग है कि जिलाधिकारी कार्यक्रम को तत्काल बंद कराएं। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन पर भी कार्रवाई हो। अमन ने बताया कि उनके साथ भाजपा के महामंत्री शत्रुघ्न सिंह सनी, वंदना रघुवंशी, अंतर्राष्ट्रीय हिंदू महासभा के जिलाध्यक्ष संपूर्णानंद पांडेय, कुंवर विक्रम सिंह चौहान आदि लोग धरना दे रहे थे।

  • बोले डीसीपी आरोपी को जल्द से जल्द कठोर सजा दिलाएंगे 

डीसीपी वरुणा जोन विक्रांत के अनुसार, आरोपी अजय के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-376 और लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम-2012 की धारा 5, 6, 15 व 16 के तहत सिगरा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोपी के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएस) के तहत कार्रवाई की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। जिला और सत्र न्यायाधीश से अपील कर इस मुकदमे का ट्रायल फास्ट ट्रैक कोर्ट में कराया जाएगा। इसके साथ ही कमिश्नर द्वारा गठित एसआईटी जांच कर यह रिपोर्ट देगी कि इस घटना में स्कूल प्रबंधन से कहां चूक हुई और उनकी क्या गलती है !