बिरोही गांव में खेत की मिट्टी निकालने से मना करने पर मारी गोली

बिरोही गांव में खेत की मिट्टी निकालने से मना करने पर मारी गोली

वाराणसी (रणभेरी): मीरजापुर के जिले के बिरोही गांव में रविवार की देर रात आपसी विवाद के मामले में चली गोली दो लोगों को लग गई। गोली चलने के बाद घायलों को आनन फानन सीएचसी विंध्याचल अस्‍पताल ले जाया गया जहां पर एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उनको मंडलीय अस्पताल रेफर कर दिया गया।वहीं गांव में विवाद को देखते हुए सुरक्षा कारणों से पीएसी की तैनाती कर दी गई है। पुलिस इस मामले में अभियोग पंजीकृत कर आरोपितों को चिन्हित करने के साथ कार्रवाई की तैयारी कर रही है। वहीं शव को पोस्‍टमार्टम के लिए भेजने के साथ पुलिस विधिक कार्रवाई में जुट गई है। वहीं मृतक के परिजनों के घर वालों का रो रोकर बुरा हाल हो गया है। 

विनध्याचल थाना क्षेत्र के बिरोही गाव में रविवार की रात लगभग 10 बजे जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में पहले लाठी डंडा से मार पीट के बाद गोली चलने से राजेश यादवकी इलाज के दौरान मौत हो गई वहीं छोटा भाई चंद्रशेखर यादव गंभीर रूप से घायल हो गया। बिरोही गाव निवासी शमशेर सिंह, धीरेन्द्र सिंह, ईश्वरी प्रताप सिंह आदि ने कुछ जमीन महडौरा गांव के नियामत अली को दिया था। 

इसी जमीन से रविवार की रात में लगभग 10 बजे जेसीबी से मिट्टी खुदाई करवा रहे थे और मिट्टी नियामत अली के घर जाना था। विवाद की संभावना को देखते हुए पहले ही नियामत अली ने विक्रेताओं को बुला लिया था। जैसे ही जेसीबी चलना शुरू हुआ तो पास के कास्तकार राजेश यादव, चंद्रशेखर यादव ने मिट्टी खुदाई ना कराने के लिए कहा। बताया कि जमीन की नापी के बाद खुदाई कराये इसी बात को लेकर दोनों पक्ष में कहासुनी के बाद हाथापायी और लाठी डंडे से मारपीट हुई। इसी दौरान किसी ने ठाकुर परिवार के लोगों को फोन पर सूचना दी कि खेत पर मार पीट हो रहा है तो परिवार के अन्य सदस्य भी खेत की जा रहे थे कि रास्ते में ही राजेश यादव का घर होने के कारण लोग यहीं रूक कर ललकारने लगे। घर से बाहर आते ही राजेश यादव व चंद्रशेखर यादव के उपर दूसरे पक्ष के लोगों ने फायर झोंक दिया। जिसमे राजेश यादव के जांघ में दो गोली और चंद्रशेखर के पैर मे एक गोली लगी। उसके बाद भी लाठी डंडा से पिटाई की गयी। घायलावस्था में परिजन अपने निजी साधन से पीएचसी विनध्याचल ले गये जहां से दोनों घायलों को मंडलीय अस्पताल भेजा गया। राजेश यादव की गंभीर हालत को देखते हुए ट्रामा सेंटर भेजा गया जहां सोमवार की सुबह मौत हो गयी। मौत की खबर से गांव में सन्नाटा पसर गया।

गोली कांड की सूचना पर रविवार की रात में ही पुलिस विभाग सक्रिय हो गया। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र, एसपी सिटी संजय वर्मा, सीओ प्रभात राय सहित जिगना, लालगंज, कटरा कोतवाली व विंध्याचल थाने की पुलिस टीम मौके पर पहुच कर आरोपियों के ठिकाने पर छापेमारी की। थाना प्रभारी विनध्याचल विनीत राय ने बताया कि जमीनी विवाद को लेकर दोनों पक्षों में मारपीट हुई। जिसमे दूसरे पक्ष से भी चार पांच लोग घायल हैं जिसमें तीन घायलों के बारे मे पता चल पाया है।मृतक के परिजनों ने बताया कि आरोपी घर पर आते ही बंदूक और कट्टे से सीधा फायर करने लगे जिससे किसी को समझने का मौका ही नहीं मिला। वहीं सुरक्षा कारणों से मौके पर शांति व्यवस्था के लिए पीएसी के जवानों को तैनात कर आरोपितों की धर पकड़ के लिए छापेमारी की जा रही है। 

पुलिस के अनुसार इस वारदात के दौरान दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सभी को अस्‍पताल इलाज के लिए रात में ही ले जाया गया था। वहीं  इलाज के दौरान गंभीर रूप से घायल राजेश यादव (41) ने दम तोड़ दिया। गांव में काफी तनाव की स्थिति को देखते हुए पीएसी बल की तैनाती कर दी गई है। पुलिस के अनुसार विधिक कार्रवाई की जा रही है। जल्‍द ही इस मामले में वांछित सभी आरोपित पुलिस हिरासत में होंगे।