उमस और बारिश में बढ़े चिकन पॉक्स और फंगल इंफेक्शन के मरीज

उमस और बारिश में बढ़े चिकन पॉक्स और फंगल इंफेक्शन के मरीज

जौनपुर। उमस भरी गर्मी और बारिश से जिले में चिकन पॉक्स और फंगल इंफेक्शन के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। फोड़े फुंसी और दाद खाज के मरीजों की भी संख्या बढ़ गई है। खास कर बच्चों में यह समस्या अधिक देखने को मिल रही है। जिला अस्पताल में हर रोज आने वाले 100 मरीजों में से 20 से 25 मरीज चिकन पॉक्स और फंगल इंफेक्शन के हैं। बारिश में त्वचा संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। गीले कपड़े पहनने से दाद और खुजली की समस्या खड़ी हो जाती है। डॉक्टरों का मानना है कि बारिश में बैक्टेरिया का संक्रमण बढ़ जाता है। इनकी संख्या भी तेजी से बढ़ने लगती है। संक्रमित लोगों के कपड़े का उपयोग करने और उनका साबुन लगाने से भी संक्रमण का खतरा रहता है। छोटे बच्चों में चिकन पॉक्स की समस्या देखने को मिल रही है। उमस और नमी से इस तरह की शिकायत वाले मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं।

संक्रमण से बचने के लिए बरतें सावधानी

बारिश में फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए ढीले कपड़े पहने, हवादार स्थान पर सोएं, हर रोज नहाएं, पसीना सूखने पर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, नहाने के बाद शरीर को पूरी तरह से सुखा कर ही कपड़े पहने, गीले कपड़े पहनने से बचें, गीले जूते या मोजा भी पहनने से बचें।

बारिश के कारण हर दिन जिला अस्पताल में 15 से 20 मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें फंगल इंफेक्शन की शिकायत है। त्वचा पर लाल दाने निकलने के साथ खुजली की समस्या हो रही है। इससे बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। -डॉ. अमरदीप, त्वचा रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल जौनपुर