गलियों में बहता सीवर, दे रहा बीमारियों को दावत 

गलियों में बहता सीवर, दे रहा बीमारियों को दावत 

वाराणसी (रणभेरी)। धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी काशी की पहचान यहां की गलियां है। आज ये गलियां समस्याओं से ग्रस्त दिखाई दे रही है। नगर निगम और जल संस्थान द्वारा नगर की प्रमुख सड़कों को तो सुबह शाम खूब चमकाया जा रहा है लेकिन इन सड़कों के आसपास की गलियों का कोई सुधि  लेने वाला नहीं है। यह गलियां अपने बदहाली पर आंसू बहा रही है। अभी कुछ दिनो पूर्व है देश के  देश के प्रधानमंत्री, वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी जी ने लंका से गोदौलिया तक  रोड शो किया था इस भव्य रोड शो में सड़कों को खूब साफ सुथरा करके चमकाए गया था लेकिन इन सड़कों से जुड़ी हुई गलियों का हाल इन दोनों बहुत ही खराब है। लंका क्षेत्र के भोगबीर कॉलोनी, संकट मोचन पुरानी गली क्षेत्र की गलियों में समस्याओं का अंबार लगा हुआ हैं। गलियों में नियमित रूप से कूड़ा नहीं उठाता है, नालियां जाम है जिसके कारण जगह-जगह पानी लगा हुआ है जिसके कारण डेंगू मलेरिया हैजा सहित अनेक जल-जन्तृत रोगों के फैलने का डर लोगों में व्याप्त हो गया है।
नहीं होती फागिंग
 क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि इन गलियों में साफ सफाई की व्यवस्था नियमित रूप से नहीं हो पा रही है। यहां तक की फागिंग कभी-कभार ही होता है। क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ।  नागरिकों का कहना है कि इस गली में हजारों लोग रहते हैं उसे हिसाब से साफ सफाई की उचित व्यवस्था नहीं है। गलियों में लगा पत्थर जगह-जगह से उखड़ गया है जिसके कारण आए दिन लोग दुर्घटनाग्रस्त होकर घायल हो रहे हैं। पानी की उचित निकासी में होने के कारण गलियों में पानी हमेशा जाम रहता है। 
नहीं सुनता विभाग
लोगों का कहना है कि वह अपनी समस्याओं को लेकर जब नगर निगम और जल संस्थान जाते हैं वहां पर उनकी कोई सुनवाई भी नहीं होती है। आखिर हम जाएं तो जाए कहां। एक 
तरफ तो हमारे प्रधानमंत्री काशी के विकास का खूब दावा करते हैं लेकिन आज वही नगर की गलियां बदहाल स्थित से गुजर रही है।