नीट-यूजी में ग्रेस अंक पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा आज

नीट-यूजी में ग्रेस अंक पाने वाले 1563 अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा आज

नई दिल्ली। नीट-यूजी की परीक्षा में ग्रेस अंक पाने वाले 1563 अभ्यर्थी रविवार को री-एग्जाम देंगे। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे के बीच होगी। 
नीट-यूजी परीक्षा में कथित धांधली के आरोपों के बाद के केंद्र सरकार ने 1563 अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा को कहा था। इन अभ्यर्थियों को 5 मई को आयोजित नीट परीक्षा में कम समय मिलने पर ग्रेस अंक दिए गए थे। व्यापक विरोध के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ग्रेस अंक वापस लेते हुए इन अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा का फैसला किया।

यह परीक्षा उन 6 शहरों में होगी जहां समय के नुकसान के चलते ग्रेस अंक दिए गए थे। हालांकि उन शहरों के केंद्र बदल दिए गए हैं। इन छह शहरों में छत्तीसगढ़ का बालोद व दंतेवाड़ा, गुजरात के सूरत, मेघालय के मेघालय, हरियाणा के बहादुरगढ़ और चंडीगढ़ शामिल हैं। 20 जून को सरकार ने इसके लिए एडमिट कार्ड जारी किए थे। इस परीक्षा का रिजल्ट 30 जून तक जारी किया जाएगा। नीट-यूजी का संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी। इससे पहले नीट विवाद को लेकर केंद्र सरकार ने शनिवार रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा कर प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया। साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार देर रात नीट-यूजी परीक्षा में कथित धांधली की जांच सीबीआई को सौंपने की घोषणा की।