Coast Guard Bharti 2022: असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, जानें एप्लीकेशन डिटेल

Coast Guard Bharti 2022: असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, जानें एप्लीकेशन डिटेल

(रणभेरी): इंडियन कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard Bharti 2022) में असिस्टेंट कमांडेंट समेत कई पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। असिस्टेंट कमांडेंट के 65 पदों पर भर्तियां निकली हैं। इन पदों पर भर्ती के योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ( official website)-joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर 28 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में असिस्टेंट कमांडेंट- जनरल ड्यूटी, कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL-SSA) और टेक्निकल (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स) के लिए अभ्यर्थियों का चयन होगा।

जनरल ड्यूटी जीडी/पायलट/नेविगेटर/महिला एसएसए-  उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही 10+2 स्तर की परीक्षा या समकक्ष तक एक विषय के रूप में मैथ्स, फिजिक्स हो।

कमर्शियल पायलट सीपीएल एसएसए--  उम्मीदवारों के पास फिजिक्स और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं या समकक्ष होना
चाहिए। हर विषय में न्यूनतम 55% अंक हो। साथ ही महानिदेशक नागरिक उड्डयन द्वारा जारी / मान्य वर्तमान कमर्शियल पायलट लाइसेंस जरूरी।

टेक्निकल मैकेनिकल-- नेवल आर्किटेक्चर या मैकेनिकल या मरीन या ऑटोमोटिव या इंडस्ट्रियल और प्रोडक्शन या मेटलर्जी या डिजाइन या एयरोनॉटिकल या एयरोस्पेस में न्यूनतम 60% कुल अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।

टेक्निकल इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स---  उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्युनिकेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन या इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन या पावर इंजीनियरिंग या पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में न्यूनतम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग डिग्री।

सिलेक्शन 

इसमें परफॉर्मेंस और ICG में भर्ती के लिए असिस्टेंट कमांडेंट पद पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन 5 चरण में किया जाएगा। पासिंग मार्क्स के साथ ही ऑल इंडिया मेरिट के आधार पर किया जाएगा। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्रदान की गई है।आयु सीमा-जिन उम्मीदवारों का जन्म 01 जुलाई 1998 के बाद और 30 जून 2002 से पहले हुआ है, वे इस भर्ती के लिए तय समय में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सैलरी-भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्शन होने के बाद अभ्यर्थियों को हर महीने 56,100 रुपए सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को मेडिकल इंश्योरेंस के साथ 45 दिन की छुट्टियां और ट्रैवल एलाउंस भी दिया जाएगा।आवेदन-आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाना होगा।