Rath Yatra Mela Varanasi 2022 : अंतिम दौर में तैयारियां, तस्वीरों में देखे

Rath Yatra Mela Varanasi 2022 : अंतिम दौर में तैयारियां, तस्वीरों में देखे

वाराणसी (रणभेरी): आषाढ़ माह शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को उड़ीसा में भगवान जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा की शुरूआत होने वाली है। रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा का रथ भी निकाला जाता है। तीनों अलग-अलग रथ में सवार होकर यात्रा पर निकलते हैं। पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा इस बार 1 जुलाई, शुक्रवार से शुरू होगी, जिसका समापन आषाढ़ शुक्ल एकादशी पर होता है। रथयात्रा मेला के अवसर पर वाराणसी में आज सुबह से ही तैयारियों को अंतिम रूप देने में प्रसाशन जुटा हुआ दिखा। 

रथयात्रा की ओर आने वाले मार्गों पर जगह-जगह लगे पानी एंव कूड़े को साफ़ कराते हुए चुने का छिड़काव किया जा रहा हैं। वहीं दूकानदार अपनी दूकान जमाने में लगे हैं। रास्तों पर बांस बल्ली से बैरिकेडिंग भी की जा रही हैं। खिलौने, नानखटाई सहित विभिन्न सामानों के दुकानदारों ने किनारे-किनारे अपने ठेले लगाए हुए हैं।साथ ही झूले भी लगे हुये है।  प्रसाशन की तरफ से भी वाराणसी में रथयात्रा मेला पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन लागू किया है। एक जुलाई से चार जुलाई के बीच दोपहर 12 बजे से लेकर अलसुबह चार बजे तक रथयात्रा चौराहा नो व्हीकल जोन रहेगा।

कल भगवान जनन्नाथ ,बलभद्र और सुभद्रा जी का श्रृंगार कर भोर में रथ पर मंगला आरती की जाएगी। इसके साथ ही यहां तीन दिवसीय रथ यात्रा मेले का शुभारंभ हो जायेगा। ऐसी मान्यता है कि रथ पर आसीन प्रभु के दर्शन मात्र से सारे कष्ट खत्म हो जाते है। आरती के दौरान प्रभु को आज 56 प्रकार का भोग भी अर्पित किया जायेगा।