पीएम मोदी ने फ्रेडरिकसेन का गर्म जोशी से किया स्वागत, डेनमार्क आने का भी दिया न्योता

पीएम मोदी ने फ्रेडरिकसेन का गर्म जोशी से किया स्वागत, डेनमार्क आने का भी दिया न्योता

(रणभेरी): पीएम नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की शनिवार को हैदराबाद हाउस में पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता की गई। इस बैठक में हरित सामरिक गठजोड़' के क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा करने के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की गई। साथ ही दोनों देशों ने पानी, ग्रीन ईंधन, स्वास्थ्य और कृषि जैसे क्षेत्रों में एक साथ कार्य करने की सहमति जताई और दोनों देशों के बीच कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति पर भी चर्चा की गई। बैठक समाप्त होने के बाद दोनों देशों के बीच समझौतों का आदान-प्रदान भी किया गया। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज की हमारी मुलाकात भले ही पहली रूबरू मुलाकात थी लेकिन कोरोना कालखंड में भी भारत और डेनमार्क के बीच संपर्क और सहयोग की गति बरकरार रही थी। जबकि डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए एक प्रेरणा हैं क्योंकि आपने 10 लाख से अधिक घरों में स्वच्छ पानी और नवीकरणीय ऊर्जा के लिए कुछ बहुत ही महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। मुझे गर्व है कि आपने यात्रा के लिए मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। साथ ही पीएम ने कहा कि हम जिस स्केल और स्पीड से आगे बढ़ना चाहते हैं उसमें डेनमार्क की विशेषज्ञता और तकनीक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। भारत की अर्थव्यवस्था में आए रिफॉर्म्स विशेष रूप से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में उठाए गए कदम ऐसी कंपनियों के लिए अपार अवसर प्रस्तुत कर रहे हैं। 

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन द्वारा दिए गए आमंत्रण को पीएम मोदी ने स्वीकार कर लिया। इस स्वीकृति के बाद फ्रेडरिकसेन ने कहा कि मुझे गर्व है कि आपने यात्रा के लिए मेरा निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। पीएम फ्रेडरिकसन अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आई हुई हैं, इस दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी। कोरोना काल में बीते 20 महीनों के दौरान यह किसी प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा है। 

राष्ट्रपति भवन में डेनमार्ककी पीएम का हुआ जोरदार स्वागत

शनिवार को राष्ट्रपति भवन में डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन काजोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की।राष्ट्रपति भवन पहुंचने के बाद फ्रेडरिकसेन ने बयान जारी करते हुए कहा कि हम भारत को एक बहुत करीबी पार्टनर मानते हैं। मैं इस यात्रा को डेनमार्क-भारत द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मील के पत्थर के रूप में देखती हूं।

डेनमार्क की प्रधानमंत्री का आज का आगे का कार्यक्रम

सुबह 9.30 बजे राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगी
सुबह 10.10 बजे होटल आईटीसी मौर्या में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात करेंगी
सुबह 11.30 बजे हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात होगी
दोपहर 12.30 बजे हैदराबाद हाउस में समझौतों का आदान प्रदान और प्रेस स्टेटमेंट होंगे
शाम 4.45 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात होगी
रविवार को आगरा में ताजमहल का दीदार करेंगी पीएम फ्रेडरिकसेन

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन रविवार को ताजमहल और आगरा किला का दीदार करेंगी। उनके दौरे के कारण रविवार सुबह ताजमहल और आगरा किला पर्यटकों के लिए बंद किया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीक्षण पुरातत्वविद ने शुक्रवार को ताज और किला बंद करने की सूचना जारी कर दी। इसके मुताबिक रविवार सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक ताजमहल पर्यटकों के लिए बंद रहेगा, जबकि आगरा किला को सुबह 9.50 बजे से 11.50 बजे तक बंद रखा जाएगा। डेनमार्क की प्रधानमंत्री आज रात को विशेष विमान से सीधे खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी, जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।