तीन दिवसीय प्रवास पर काशी आ सकते है पीएम मोदी

तीन दिवसीय प्रवास पर काशी आ सकते है पीएम मोदी
  • दर्जन भर से ज्यादा कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत, किसानों से जीरो बजट खेती पर कर सकते हैं संवाद

वाराणसी (रणभेरी): काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में तीन दिन का प्रवास कर सकते हैं। शासन ने प्रधानमंत्री कार्यालय को 13 से 15 दिसंबर तक पीएम मोदी के कार्यक्रम की प्रस्तावित कार्ययोजना भेजी है। तीन दिन में पीएम मोदी एक दर्जन से ज्यादा कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। काशी विश्वनाथ धाम को भक्तों को समर्पित करने के बाद पीएम मोदी किसानों से जीरो बजट खेती पर संवाद कर सकते हैं। इसके साथ ही देश के पहले मॉडल ब्लाक सेवापुरी का भी पीएम दौरा कर सकते हैं। पीएम के प्रस्थान के बाद एक महीने तक काशी विश्वनाथ मंदिर को अंतरराष्ट्रीय फलक तक पहुंचाने के लिए विशेष आयोजन होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण कर सकते हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा गया है। इसमें पीएम मोदी के तीन दिन के काशी प्रवास का प्रस्ताव है। 13 दिसंबर की सुबह 11 बजे से काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह में शामिल होंगे। करीब दो घंटे तक विशेष पूजा और अनुष्ठान में भाग लेने के बाद पीएम उसी दिन शहर के पास एक जनसभा को संबोधित कर सकते हैं। अगले दिन पीएम मोदी शहंशाहपुर स्थित बायो गैस प्लांट का निरीक्षण कर सकते हैं। यहां वे जीरो बजट खेती पर किसानों से संवाद कर सकते हैं।तीसरे दिन पीएम मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित कर सकते हैं। पीएम के कार्यक्रम पर अंतिम मुहर के लिए शासन को पीएमओ की सहमति का इंतजार है। फिलहाल स्थानीय प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा है।

ज्योतिलिंर्गों के धमार्चार्यों की मौजूदगी में होगा बाबा का अभिषेक

काशी में बाबा विश्वनाथ धाम के लोकार्पण अवसर को पूरी दुनिया को दिखाने की तैयारी है। काशीपुराधिपति के भव्य दरबार के लोकार्पण पर दुनिया भर में बसे बाबा के भक्तों के लिए काशी की राह सुलभ की जाएगी। केंद्र और यूपी सरकार ह्यचलो काशीह्ण के नारे के साथ काशी विश्वनाथ धाम के महाआयोजन का आगाज करेगी। इसके लिए सरकार की ओर से 10 और 13 दिसंबर की तिथि प्रस्तावित की गई है। पीएमओ की सहमति के बाद तिथि का फैसला हो जाएगा।

देश के सभी देवालयों पर इस आयोजन का सजीव प्रसारण भी किया जाएगा और सभी ज्योतिलिंर्गों के धमार्चार्यों की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ का विशेष अभिषेक भी करेंगे। केंद्र और राज्य सरकार 15 दिसंबर से रेल, बस सहित अन्य यातायात साधनों से बनारस की कनेक्टविटी को और मजबूत करेगी। जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को काशी आने में कोई असुविधा न हो। 50 हजार वर्ग मीटर में तैयार हुए काशी विश्वनाथ धाम का करीब 90 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। 

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का पुलिस कमिश्नर ने लिया जायजा

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का दिसंबर में लोकार्पण होने जा रहा है। तैयारियों में प्रशासन लगा है। लोकार्पण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री सहित देशभर के वीवीआईपी आएंगे। इसको लेकर धाम की सुरक्षा-व्यवस्था अत्याधुनिक और मजबूत होगी। इसी को देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। बुधवार को पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने मातहतों के संग विश्वनाथ धाम का स्थलीय निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था को परखा। इस दौरान विभिन्न बिंदुओं पर अधिकारियों को निर्देशित किया।

लोकार्पण के दौरान शहर में कमिश्नरेट पुलिसकर्मी बारकोड नुमा आईडी कार्ड से लैस रहेंगे। आईडी कार्ड पर दर्ज बारकोड से उक्त अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की पहचान तुरंत हो सकेगी। पहचान पत्र सभी को जारी किया जा रहा है। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने बताया कि वीवीआईपी आगमन को लेकर पुख्ता तैयारियां की जा रही हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में सुरक्षा व्यवस्था को परखा गया है। विभिन्न बिंदुओं पर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।