वाराणसी में 23 स्थानों पर बनाए गए हैं 889 बिस्तरों की व्यवस्था वाले रैन बसेरे

वाराणसी में 23 स्थानों पर बनाए गए हैं 889 बिस्तरों की व्यवस्था वाले रैन बसेरे

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में योगी सरकार की ओर से सर्दी की रात में गरीबों के लिए रैन बसेरा बनाया गया है। 
बसेरे में गीजर, ब्लोअर और टीवी की व्यवस्था की गई है। कुछ रैन बसेरा को महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग बनाया गया है। वहीं कई रैन बसेरों में फैमिली के रुकने की भी व्यवस्था की गई है। पूरा उत्तर भारत इस समय शीतलहर की चपेट में है। इसके मद्देनजर योगी सरकार ने वाराणसी में 23 रैन बसेरा को संचालित किया हैं। इस कड़ाके की ठण्ड में योगी का रैन बसेरा गरीबों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार ने बताया कि शहर में संचालित 23 रैन बसेरे में 889 बिस्तर लगे हैं।इसमें 12 स्थायी और 11 अस्थायी रैन बसेरे शामिल हैं। इनमें भी विशेष रूप से 2 पुरुष और 2 महिलाओं के लिए पूरी तरह से आरक्षित हैं। वहीं, दो रैन बसेरों में सिर्फ फैमिली के रुकने के लिए अलग से केबिन बनाए गए हैं। तीन शेल्टर होम में टेलीविज़न की भी व्यवस्था की गई है।

कोविड प्रोटोकॉल का कराया जा रहा पालन

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि रैन बसेरे में टॉयलेट, गर्म पानी की मशीन और ठंड से बचाव के लिए ब्लोअर भी लगाया गया है। सभी शेल्टर होम में कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सैनिटाइजर के साथ रजाई-गद्दा और कंबल सभी को मुहैया कराया जा रहा है।सभी रैन बसेरे में मच्छरों से बचाव और रोजाना साफ-सफाई के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। बाहर से बनारस आने वाले यात्रियों को रैन बसेरे के बारे में जानकारी देने के लिए नगर निगम लगातार प्रचार-प्रसार भी कर रहा है।