दिल्ली में नेपाली पीएम देउबा ने की पीएम मोदी से मुलाकात

दिल्ली में नेपाली पीएम देउबा ने की पीएम मोदी से मुलाकात

(रणभेरी): पुराने सभी गिले-शिकवे भुलाकर भारत और नेपाल के बीच रिश्तों की नई नींव भारत में रख दी गई है। भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे लॉन्च किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का भी उद्घाटन किया।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस मुलाकात को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि, "हमारी बहुआयामी साझेदारी पर व्यापक बातचीत एजेंडा में है।" पिछले साल जुलाई में पांचवीं बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की यह पहली द्विपक्षीय भारत यात्रा है। देउबा के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है और नेपाल के प्रधानमंत्री भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। जिसको लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि बैठक के दौरान भारत और नेपाल की बहुआयामी साझेदारी के बीच व्यापक वार्ता एजेंडा में है।

बीजेपी मुख्यालय में नड्डा से की थी मुलाकात

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शुक्रवार को बीजेपी मुख्यालय का दौरा किया था। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य नेताओं से मुलाकात की थी। सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने अपनी पार्टियों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की थी। उन्होंने दोनों पड़ोसियों के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर भी चर्चा की थी। नड्डा और भाजपा के विदेशी मामलों के प्रकोष्ठ के प्रमुख विजय चौथाईवाले सहित अन्य लोगों ने देउबा का स्वागत किया था।