कटंगी की पहाड़ी में मिले 50 से ज्यादा मृत मवेशियों के कंकाल, क्षेत्र में तनाव

कटंगी की पहाड़ी में मिले 50 से ज्यादा मृत मवेशियों के कंकाल, क्षेत्र में तनाव

जबलपुर। जिले के कटंगी के पास तुल्ला बाबा की पहाड़ी पर बुधवार सुबह 50 से ज्यादा मृत मवेशियों के सिर, कंकाल और अवशेष मिलने से तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। देखते ही देखते बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण और हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। कटंगी थाना पुलिस को इसकी सूचना मिली तो वह भी मौके पर पहुंच गई। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने पुलिस से मांग की है कि दोषियों को जेल भेजा जाए। उन्होंने पुलिस को कुछ संदिग्धों के नाम भी बताए हैं। पुलिस ने उनके ठिकानों पर छापामार कार्रवाई शुरू कर दी है। 

मृत मवेशियों के अवशेष में गोवंश के भी अवशेष होने का अंदेशा जताते हुए हिंदूवादी संगठनों ने आक्रोश व्यक्त किया। घटना का पता चलते ही प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति पर काबू पाया। मौके से मवेशियों के अवशेष जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं, ताकि यह पता चल सके कि मवेशियों की मौत कैसे हुई और अवशेष किस मवेशी के हैं। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से लगातार गौवंश की हत्या के मामले अलग-अलग जिलों से आ रहे हैं, जिस वजह से हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश बना हुआ है। पुलिस की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मवेशियों के कंकाल काफी पुराने हैं। 

जानकारी के अनुसार, बुधवार सुबह ग्रामीणों ने कटंगी के पास पहाड़ी पर मृत मवेशियों के अवशेष देखा। यह सूचना गांव में आग की तरह फैली और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। कुछ देर बाद बजरंग दल व अन्य संगठनों के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे और नारेबाजी शुरू कर दी। कुछ देर बाद एएसपी ग्रामीण सूर्यकांत शर्मा, टीआई पूजा उपाध्याय, प्रशासनिक व नगरपालिका अधिकारी, पशु चिकित्सक व पुलिस बल मौके पर पहुंचा। मवेशियों के 40 नग अवशेष (कंकाल) एकत्र कर पहाड़ी से नीचे लाए गए, जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए पशु चिकित्सालय भेजा गया। एएसपी शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद मृत्यु की वजह तथा कंकाल किस मवेशी के हैं पता चल पाएगा। 

बता दें कि कटंगी थाना क्षेत्र के ही ग्राम मोहला में 23 जून को इंदल सिंह के खेत में एक बोरी में बछड़े का कटा हुआ सिर और पूंछ मिली थी। उसमें कीडे़ लग चुके थे। बजरंग दल कार्यकर्ता व स्थानीय ग्रामीणों ने आक्रोश व्यक्त किया था। मामले में घनश्याम प्रधान की रिपोर्ट पर एफआईआर दर्ज करते हुए पुलिस ने प्रकरण में नज़ीर खान, आदिल खान, अब्दुल रहीम, सरफराज उर्फ कंजा और ज़हीर मंसूरी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। पुलिस इस मामले की जांच कर ही रही थी कि बुधवार को एक बार फिर 50 से ज्यादा गोवंश के कटे हुए सिर और अंग पड़े मिले। 

बजरंग दल के विभाग संयोजक सुमित सिंह ठाकुर का कहना है कि अभी तक 30 गोवंश के सिर को इकट्ठा किया गया है, जबकि कुछ को पीएम के लिए भेजा है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने कटंगी में रहने वाले कुछ संदिग्ध लोगों के नाम पुलिस को बताए हैं। पुलिस इसके आधार पर जांच कर रही है। 

मामले की जांच कर रहे एएसपी सूर्यकांत शर्मा से हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने उनसे मुलाकात कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। एएसपी का कहना है कि कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं। कटंगी थाना प्रभारी पूजा उपाध्याय को जांच के निर्देश दिए गए हैं।