ज्ञानवापी प्रकरण: तहखाने का सर्वे शुरू, दो कमरे का ताला तोड़ा गया, सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई कड़ी

ज्ञानवापी प्रकरण: तहखाने का सर्वे शुरू, दो कमरे का ताला तोड़ा गया, सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई कड़ी

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर के मामले में अदालत के आदेश पर सभी पक्षों की मौजूदगी में सर्वे की कार्यवाही जारी है। सर्वे की कार्यवाही जारी है। ज्ञानवापी परिसर के आसपास शनिवार की सुबह से ही जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है। पुलिस द्वारा गोदौलिया और मैदागिन से आने वाले सारे वाहनों को परिसर की ओर आने से रोक दिया गया। वहीं बाबा दरबार में आने वालों की भी कड़ी जांच पड़ताल की जा रही है। 

तहखाने से सर्वे की शुरुआत हुई है। ज्ञानवापी मस्जिद में टीम ने एक कमरे का ताला खोला। 10 बजे तक दूसरे कमरे की चाभी नहीं मिलने के कारण ताला तोड़ा गया और वीडियोग्राफी की गई। डीजीपी और मुख्य सचिव पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 12 बजे तक सर्वे का कार्य होगा। वही बाबा के भक्तों को गेट नंबर एक से मंदिर में प्रवेश दिलाया जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम क्षेत्र छावनी में तब्दील है। अधिवक्ता आयुक्त अजय मिश्रा के साथ वादी-प्रतिवादी पक्ष के लोग गेट नंबर चार से परिसर में पहुंचे। कमीशन की कार्यवाही में अवरोध करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सख्त विधिक कार्रवाई की जाएगी।

सर्वे में वादी-प्रतिवादी पक्ष, दोनों पक्ष के अधिवक्ता, एडवोकेट कमिश्नर और उनकी टीम, डीजीसी सिविल और उनकी टीम, विश्वनाथ मंदिर की टीम और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीम (कुल 56) शामिल हैं। सभी का मोबाइल बाहर जमा किया गया है। 14 और लोग बाहर रिजर्व हैं, वे किसी भी परिस्थिति में आवश्यकता पड़ने पर अधिवक्ता आयुक्त के आदेश पर बुलाए जाएंगे। 

अदालत ने सर्वे कराने की जिम्मेदारी एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र को सौंपी है। उनके साथ  विशेष कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक कोर्ट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह भी हैं। मीडिया को ज्ञानवापी परिसर और मुख्य द्वार से लगभग एक किलोमीटर दूर ही रोक दिया गया है। ज्ञानवापी मस्जिद की वीडियोग्राफी सर्वे की कार्रवाई सुबह 8 बजे शुरू हुई और 12 बजे तक होगी। बता दें कि अदालत ने इस मामले में सुनवाई करते हुए नए सिरे से सर्वे का आदेश दिया है। 17 मई को अदालत में इस मामले की रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी है।