पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में पड़ी दरार

पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में पड़ी दरार

वाराणसी (रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वाराणसी में फुलवरिया-लहरतारा फोरलेन के निर्माण कार्य में लापरवाही सामने आई है। पुल की नई बनी सड़क में दरार आ गई है और एप्रोच यानी रैंप धंस गया है। इस पुल का लोकार्पण सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था, फिर भी राजकीय सेतु निगम के अभियंताओं को यह दिख नहीं रहा है। बारिश होते ही पुल की मिट्टी जगह-जगह धंसने से सड़क पर कई दरारें पड़ गई हैं। पुल के किनारे मिट्टी बहने से सुरक्षा के लिए लगाए गए रेलिंग की गिट्टी तक दिखने लगी है। इसे जल्द नहीं रोका गया तो पुल को खतरा हो सकता है।

शहर कुछ वर्ष पहले कैंट पर हुए फ्लाईओवर के हादसे को नहीं भूला है। इसकी वजह से तमाम जानें गईं तो कईयों को हादसे ने अपाहिज बनाया। इसके बाद भी निर्माण एजेंसियां हादसों से सबक लेने को तैयारी नहीं हैं। वाराणसी में इस बार फुलवरिया फोरलेन स्थित वरुणा नदी में बने पुल का एप्रोच (रैंप) 52 दिन में धंस गया है। फुलवरिया-लहरतारा फोरलेन वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ का एक अहम प्रोजेक्ट है। बीती 4 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के दौरे पर आए थे। तब उन्होंने लहरतारा के पास इस फोरलेन का निरीक्षण भी किया था।उन्होंने कहा था कि प्रोजेक्ट की गुणवत्ता को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस पुल का बजट लगभग 34 करोड़ रुपए था। पुल की लंबाई 108 मीटर है।

अजय वर्मा प्रजापति को पुल के आसपास रहने वालों ने सूचना दी तो वह घटनास्थल पर पहुंचे। अजय ने बताया कि पुल से रोजाना स्कूल बसों के साथ अन्य वाहन आते-जाते हैं। जब उन्होंने दरार देखी तो सुरक्षा के लिहाज से सड़क के दक्षिणी हिस्से पर डिवाइडर के सहारे पेड़ की डाल लगाकर आवागमन रोका। इसके बाद उत्तरी छोर से आने वालों को रोकने के लिए पुल पर लकड़ी का पटरा रख दिया। अजय वर्मा प्रजापति ने बताया कि पुल से लगभग 50 फुट के दायरे में दरारें पड़ गई हैं। किनारे पर लगी रेलिंग के आसपास की मिट्टी भी धंस रही है। वरुणा का पानी सड़क के किनारों को छू रहा है। यदि जलस्तर और बढ़ा तो सड़क का करीब छह से सात फीट का हिस्सा कभी भी ढह सकता है।अजय वर्मा प्रजापति ने बताया कि उन्होंने इसकी सूचना डीएम कौशल राज शर्मा को देने का प्रयास किया था, लेकिन उनकी व्यस्तता के कारण बात नहीं हो सकी। आज वह इसकी सूचना शिवपुर विधानसभा के विधायक और प्रदेश सरकार के मंत्री अनिल राजभर के साथ ही क्षेत्र के सांसद और केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय का देंगे।