टेंट सिटी में बना देश का पहला फ्लोटिंग बाथ कुंड

टेंट सिटी में बना देश का पहला फ्लोटिंग बाथ कुंड

तैरना नहीं आता तब भी लगा सकेंगे गंगा में डुबकी

वाराणसी (रणभेरी):  प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस में देश का पहला फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया गया है। इस बाथ कुंड में लोग सुरक्षित तरीके से गंगा में आस्था की डुबकी लगा सकते हैं। बता दें कि गंगा के उस पार बनी टेंट सिटी  में इस बाथ कुंड को पर्यटकों के स्नान के लिए लगाया गया है। जेटी पर बने इस बाथ कुंड में दो गंगा कुंड बनाए गए हैं, जिसकी गहराई 4 फीट है। निरान टेंट सिटी के ऑपरेशन हेड अभिषेक भट्टाचार्य ने बताया कि काशी में गंगा स्नान और बाबा विश्वनाथ के दर्शन की परंपरा सदियों पुरानी है। इस आध्यात्मिक टेंट सिटी में जो भी आता है उसके लिए ये दोनों ही व्यवस्थाएं की गई हैं। गंगा स्नान के लिए यहां फ्लोटिंग बाथ कुंड बनाया गया है, तो दूसरे तरह यहां रुकने वाले पर्यटकों को टूर पैकेज के तहत बाबा विश्वनाथ का वीआईपी दर्शन भी कराया जाएगा।

पूरी तरह सुरक्षित है बाथ कुंड

ये फ्लोटिंग बाथ कुंड पूरी तरह सुरक्षित है। इस कुंड में गंगा जल ही भरा होता है, जिसमें बुजुर्ग और वो लोग भी डुबकी लगा सकतें हैं, जिन्हें तैरना नहीं आता। इस बाथ कुंड के नीचे स्टेनलेस स्टील की मोटी जाली लगी है। जिससे गंगा जल छन कर इस बाथ कुंड तक पहुंचता है। इसके अलावा लोग इस कुंड में उतर सकें इसके लिए सीढ़ी भी लगाई गई हैं।

बनाए गए हैं चार चेंजिंग रूम

अभिषेक भट्टाचार्य ने बताया कि पर्यटक इस कुंड में स्नान के बाद चेंजिंग रूम में कपड़े भी बदल सकतें हैं। इसके लिए रेत पर चार चेंजिंग रूम भी बनाए गए हैं। बता दें कि परम्परा के मुताबिक आज भी हजारों पर्यटक इस पवित्र नगरी में गंगा स्नान और बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए देशभर से आते हैं।