CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 92.71 प्रतिशत स्टूडेंट पास

 CBSE 12th Result 2022: सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 92.71 प्रतिशत स्टूडेंट पास

वाराणसी (रणभेरी): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने कक्षा 12 वीं के लिए सीबीएसई परिणाम 2022 जारी कर दिया है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 2022 अब results.cbse.nic.in, cbse.gov.in पर ऑनलाइन चेक किया जा सकेगा। इसके साथ ही स्टूडेंट अपना रिजल्ट डिजिलॉकर पर भी चेक कर सकेंगे। सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट फिलहाल परीक्षा संगम पर अपलोड किए गए हैं। 

इस साल का पास प्रतिशत 92.71 प्रतिशत रहा है। वहीं पिछले साल 99.37 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए थे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से शुक्रवार सुबह नौ बजे के बाद 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी होते ही विद्यालयों में गहमागहमी का दौर शुरू हो गया है। इस बार की परीक्षा में 92.71 फीसदी विद्यार्थी उत्‍तीर्ण घोषित किए गए हैं। इस बार दो चरणों में आयोजित सेकेंड्री परीक्षा के लिए अंतिम परिणाम को तैयार करने में दोनों टर्म्‍स के अंकों पर वेटेज (भारांक) दिया जाएगा। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कोई रिपोर्ट जारी नहीं किया गया है। 

परीक्षा खत्म होने के महीने भर बाद सीबीएसई ने विद्यालयों के डीजी लॉकर में परिणाम भेजा है। बताया जा रहा है कि 90 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है।विद्यालयवार छात्रों का रिजल्ट तैयार कराया जा रहा है। विद्यालयों के दावों के हिसाब से उनके परिणाम शत प्रतिशत हैं। इसमें अधिकांश विद्यार्थियों ने 99 प्रतिशत अंक के साथ सफलता अर्जित कर यह सिद्ध कर दिया गया कि कठिन परिस्थितियों में भी सफलता पाना मुश्किल नहीं है।इधर छात्र-छात्राएं भी विद्यालय पहुंचे और शिक्षकों का आशीर्वाद लिया। वाराणसी जिले के 152 सीबीएसई विद्यालयों में इस बार 17 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, अलग-अलग स्कूलों के कई दर्जन छात्रों ने 98 फीसदी अंक हासिल किए हैं।