अवधेश राय हत्‍याकांड में माफि‍या मुख्तार अंसारी के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज

अवधेश राय हत्‍याकांड में माफि‍या मुख्तार अंसारी के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज

वाराणसी (रणभेरी): बांदा जेल में बंद पूर्व विधायक मुख़्तार अंसारी के खिलाफ एक और केस दर्ज किया गया है। 31 साल पुराने चर्चित अवधेश राय हत्याकांड की मूल केस डायरी गायब कराने मामले में माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ कैंट थाने में बुधवार की रात मुकदमा दर्ज किया गया। कैंट इंस्पेक्टर प्रभु कांत के अनुसार  कचहरी के कर्मचारियों से मिलीभगत कर साजिशन मूल केस डायरी गायब कराने के आरोप में मुख्तार अंसारी सहित अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। अवधेश राय हत्याकांड की सुनवाई वाराणसी के विशेष न्यायाधीश एमपी एमएलए सियाराम चौरसिया की अदालत में हो रही है।

पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता अजय राय के भाई अवधेश राय पर लहुराबीर स्थित उनके घर के पास अंधाधुंध फायरिंग कर 3 अगस्त 1991 को हत्या कर दी गई थी। अजय राय ने इस मामले में चेतगंज थाने में मुख्तार अंसारी, पूर्व विधायक अब्दुल कलाम, भीम सिंह, कमलेश सिंह और राकेश न्यायिक समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इस मुकदमे की सुनवाई के दौरान जून 2022 में पता लगा कि मूल केस डायरी ही गायब है। बनारस से लेकर प्रयागराज के न्यायालय में काफी खोजबीन की गई। इसके बाद भी मुकदमे की मूल केस डायरी नहीं मिल सकी।वाराणसी सत्र न्यायालय के आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती देकर ट्रायल पर रोक लगाने की मांग की है। 

अवधेश राय हत्याकांड के मुकदमे में सुनवाई के लिए बीते सोमवार को चश्मदीद साक्षी विजय कुमार पांडेय को बिना जिरह वापस लौटना पड़ा। बचाव पक्ष के अधिवक्ता श्रीनाथ त्रिपाठी ने अदालत में जिरह से पहले प्रयागराज की अदालत में विचाराधीन मुकदमे की मूल पत्रावली के मुआयने और एसएसपीजी अस्पताल से अवधेश राय के मेडिकल लीगो से जुड़े कागजात मंगवाने की मांग की थी। मामले में 22 जुलाई को सुनवाई होनी है।  विशेष न्यायाधीश (एमपी/एमएलए) सियाराम चौरसिया की अदालत में विचाराधीन मुकदमे में गवाह विजय कुमार पांडेय से बचाव पक्ष की ओर से जिरह की जानी थी।इसके पूर्व ही बचाव पक्ष के अधिवक्ता श्रीनाथ त्रिपाठी ने अदालत में प्रार्थना पत्र देकर चश्मदीद साक्षी से शेष जिरह करने से पूर्व प्रयागराज की अदालत में विचाराधीन सरकार बनाम राकेश न्यायिक व अन्य के मुकदमे में मूल पत्रावली के मुआयने व एसएसपीजी अस्पताल से अवधेश राय के मेडिकल लीगो संबंधित प्रपत्र मंगवाने के बाबत समय देने की मांग की।