शयन आरती के बाद तीन दिनों के लिए बंद हुआ बाबा का दरबार

शयन आरती के बाद तीन दिनों के लिए बंद हुआ बाबा का दरबार

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर की साफ-सफाई और एनामेल पेंट हटाने के लिए बाबा का दरबार 29 नवंबर से एक दिसंबर तक आम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। 29 और 30 नवंबर को मंदिर 12-12 घंटे और एक दिसंबर को 24 घंटे के लिए मंदिर बंद रहेगा। रविवार को शयन आरती के बाद मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए। रविवार को सुबह से ही श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही।

बाबा दरबार के तीन दिनों तक बंद होने की सूचना पर मंगला आरती के बाद से ही सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने बाबा का दर्शन किया। सुबह से शुरू हुआ दर्शन पूजन देर रात तक चलता रहा। श्रद्धालुओं की कतार बांसफाटक से होते हुए गोदौलिया को छू रही थी। मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि 29 और 30 नवंबर को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बाबा का मंदिर बंद रहेगा। एक दिसंबर को 24 घंटे के लिए मंदिर को बंद रखा जाएगा। 13 दिसंबर को होने वाले लोकार्पण के लिए मंदिर की साफ-सफाई व दीवारों के जीर्णोद्धार के लिए यह निर्णय लिया गया है। इस दौरान बाबा की आरती, पूजन व विधान अपने नियमानुसार संपन्न होंगे। 

दो दिन बनारस में रहेंगे पीएम

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आएंगे। 13 दिसंबर को काशीपुराधिपति के भव्य दरबार को बाबा के भक्तों को समर्पित करने के बाद वे संतों से संवाद करेंगे। अगले दिन 14 दिसंबर को धाम में ही देशभर के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसी दिन देशभर के प्रमुख शहरों के मेयर्स के सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। पीएम के दो दिवसीय कार्यक्रम की सहमति के बाद प्रशासन स्थानीय तैयारियों में जुट गया है। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर की सुबह काशी विश्वनाथ धाम में यजमान बनकर विशेष अनुष्ठान करेंगे। गंगा जल के साथ ही देश की सभी प्रमुख नदियों के जल से काशीपुराधिपति का अभिषेक करने के बाद पीएम विधिवत पूजा अर्चना करेंगे।

इसके बाद मंदिर चौक में संतों से मंदिर के इतिहास और वर्तमान स्वरूप पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा 13 दिसंबर के और कार्यक्रमों पर मंथन किया जा रहा है। अगले दिन पीएम मोदी धाम में सुबह देशभर के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अपराह्न में धाम परिसर में मेयर्स के सम्मेलन को संबोधित करने के बाद वे दिल्ली रवाना होंगे।