6 महीने बाद एक्यूआई 300 के पार

6 महीने बाद एक्यूआई 300 के पार
  • पारा गिरने के साथ ही खराब हो रही शहर की हवा

वाराणसी(रणभेरी): काशी में ठंड की अपनी खुमार में है। रात के साथ ही दिन का भी पारा नीचे गिरने लगा है। कल रात वाराणसी न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री नीचे 12.6 त्उ तक चला गया था। वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से 2 डिग्री कम 29 त्उ तक दर्ज किया गया। रविवार को हर दिन से कुछ ज्यादा ही ठंड महसूस की गई जोकि सोमवार सुबह दोगुनी समझ आयी। टेम्प्रेचर के साथ इस बीच आज वाराणसी की हवा बहुत खराब की कटेगरी में आ गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 6 महीने बाद 300 अंक को भी पार कर गया है। दिवाली के पहले बनारस का अदक मॉडरेट यानि कि बेहतर की कटेगरी में था, वहीं दिवाली के बाद यह खराब की कटेगरी में आया और अब हवा बहुत खराब हो चुकी है। बनारस में धुंध की भी शुरूआत हो चुकी है ऐसे में प्रदूषण काशीवासियों के लिए दमघोंटू साबित होने वाला है। 

अगले 4 दिन तक फॉग: बहरहाल, वाराणसी में गिरते पारा के बीच मंद-मंद ठंडी हवा भी बह रही है। अभी हवा की गति 6 किमी प्रति घंटे ही है मगर इससे भी बनारस का तापमान नीचे जा रहा है। वहीं सूर्योदय से पहले हल्की-हल्की धुंध भी छाई रहती है। आम दिनों में विजिबिलिटी 2 किलोमीटर होती है मगर इस समय 1 किमी तक आ चुकी है। मौसम विज्ञान विभाग ने आगे 4 दिन तक फॉग का अनुमान लगाया है। वहीं विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिन तक ठंड बहुत तेजी से नहीं बढ़ेगा। तापमान धीरे-धीरे ही नीचे जाएगा। बर्फबारी रुकी तो ठंड कम: काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि हिमालयी इलाकों में बर्फबारी हुई थी उसी का असर है। बर्फबारी अभी बंद है इसलिए ठंड का असर कम हो जाएगा।

फिलहाल हिमाचल और उत्तराखंड की ओर जिस दिन बर्फबारी हो जाएगी संभवत: अगले दिन बनारस में भी तापमान तेजी से नीचे आएगा और कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाएगी। अदक ने किया हैरान, मलदहिया में 335 अंक: आज सुबह से ही वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स हैरान कर रहा है। अदक आज 83 अंक बढ़कर 304 अंक पर आ गया है। पूरे 6 महीने में पहली बार वाराणसी की अदक 300 को भी पार कर गया है। रविवार को बनारस की अदक 217 अंक तक थी। आज शहर का सबसे अधिक प्रदूषित इलाका फिर से मलदहिया रहा। यहां का अदक रविवार के 251 अंक के मुकाबले आज 335 अंक दर्ज किया गया। वहीं इसके बाद भेलूपुर अदक 323 अंक के साथ दूसरा सबसे प्रदूषित इलाका रहा। वहीं 298 अंक के साथ तीसरे स्थान पर इऌव और चौथे स्थान पर अर्दली बाजार रहा, जहां का अदक 258 अंक तक रिकॉर्ड किया गया।